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This Article is From Apr 13, 2022

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सुबह जरूर खाएं ये 5 फूड, शाम तक नहीं होगी शरीर में पानी की कमी 

Summer Foods: कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने पर शरीर को ताजगी और ठंडक मिलती है, साथ ही पूरा दिन बॉडी हाइड्रेटेड भी रहती है.

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डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सुबह जरूर खाएं ये 5 फूड, शाम तक नहीं होगी शरीर में पानी की कमी 
Hydrating Foods: शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं ये फूड.  

Summer Foods: गर्मी के मौसम में शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी की कमी होने लगती है. धूप और पसीने (Sweat) से शरीर का मौजूदा हाइड्रेशन (Hydration) खत्म हो जाता है जिस चलते खाने में ऐसे फूड शामिल करने की जरुरत होती है जो शरीर को नमी दें और पानी की कमी को पूरा करें. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो तकरीबन 80 प्रतिशन पानी से भरे होते हैं और उनके सेवन से व्यक्ति की बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. ऐसे ही 5 फूड निम्न हैं.

हाइड्रेट करने वाले फूड | Hydrating Foods 

अनार

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अनार को सुपरफूड कहा जाता है. इसमें आयरन की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. सुबह एक अनार खाने पर ही बॉडी को जरूरी हाइड्रेशन मिल जाता है.

तरबूज 

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Photo Credit: iStock


विटामिन सी, ए और बी का अच्छा स्त्रोत होने के साथ-साथ तरबूज पानी से भरपूर होता है. इसे खाकर घर से निकलने पर शरीर में पूरा दिन पानी की कमी नहीं होती. 

अंगूर

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रसभरे अंगूर गर्म दिनों में खाने के लिए अच्छा फल है. अंगूर का एक बड़ा गुच्छा भी शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए काफी है.

संतरा 

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Photo Credit: iStock

विटामिन सी से भरपूर संतरा गर्मियों में खाने के लिए परफेक्ट फूड है. सुबह नाश्ते में संतरा या फिर संतरे के जूस को शामिल किया जा सकता है.

टमाटर 

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Photo Credit: iStock

विटामिन सी, के, फोलेट और पौटेशियम से भरपूर टमाटर शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. साथ ही यह पाचन को बेहतर करने में भी कारगर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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