बाथरूम की दीवारों पर छिपकली देखकर लग जाता है डर, तो इस तरह भगा दीजिए इन Lizards को, 5 तरीके आएंगे काम

Lizards Home Remedies: छिपकली चाहे एक हो या अनेक नाक में दम करके रखती हैं. ऐसे में यहां बताए कुछ घरेलु नुस्खे छिपकली भगाने में कारगर साबित होते हैं. 

बाथरूम की दीवारों पर छिपकली देखकर लग जाता है डर, तो इस तरह भगा दीजिए इन Lizards को, 5 तरीके आएंगे काम

Chhipkali Bhagane Ke Tareeke: इस तरह घर से भागेगी छिपकली. 

Home Remedies: घर में छिपकली अक्सर ही नजर आ जाती हैं. कोई छिपकली छत पर मंडराती नजर आती है तो कोई जमीन पर टहलने निकल जाती है और आसपास वालों को डरा देती है. बाथरूम की दीवारों पर खासतौर से छिपकली अपना घर बसाकर रखती है. ऐसे में इन छिपकलियों (Lizards) ने आपके भी नाक में दम करके रखा है तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो इन छिपकलियों को घर से भगाने में कारगर साबित होंगे. यहां जानिए छिपकली भगाने के आसान नुस्खों के बारे में. 

पतले होना चाहते हैं और घटाना है वजन, तो बिना टूल्स वाली इन 5 एक्सरसाइज को करने पर दिखने लगेगा असर 

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Lizards 

लहसुन 

छिपकली भगाने में लहसुन बेहद कारगर साबित होता है. लहसुन (Garlic) के इस्तेमाल के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और उसमें लहसुन कूटकर डाल दें. लहसुन का यह पानी छिपकलियों के लिए टॉक्सिक साबित होगा. इस पानी को छिपकलियों पर छिड़कें. छिपकली एक बार भागेगी तो दोबारा मुड़कर नहीं आएगी. इस पानी का असर बढ़ाने के लिए इसमें लौंग कूटकर भी मिलाई जा सकती है. 

चेहरे पर नजर आती है चिपचिपाहट तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 स्क्रब, ऑयली स्किन की दिक्कत हो जाएगी दूर 

अंडे के छिलके 

छिपकली भगाने के नुस्खों में अंडे के छिलके भी शामिल हैं. अंडे के छिलकों को हाथों से तोड़कर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इन टुकड़ों को छिपकली के ठिकानों पर डाल दें. फर्श पर या किचन में जहां-जहां छिपकली घूमती है वहां इन अंडे के छिलकों को फैला दें. हर हफ्ते इन छिलकों को बदलते रहें. छिपकली घर में नहीं आएंगी. 

mfu2vsag

नैपोथलीन बॉल्स 

नैपोथलीन बॉल्स को कपड़ों के बीच में रखा जाता है. इन बॉल्स का इस्तेमाल कपड़ों से कीड़े-मकौड़े दूर करने के लिए किया जाता है. छिपकली भगाने के लिए भी नैपोथलीन बॉल्स काम आती हैं. अलमारी के ऊपर या किचन फर्श पर जगह-जगह नैपोथलीन की बॉल्स फैला दें. इन बॉल्स को पीसकर पानी में मिलाकर इस पानी को भी छिपकलियों पर छिड़का जा सकता है. नैपोथलीन बॉल्स हानिकारक होती हैं इसीलिए इन्हें बच्चों की पहुंच से दूर रखें. 

सिरका आएगा काम 

सफेद सिरका (White Vinegar) घर से छिपकली भगाने में कारगर साबित होता है. दीवार पर जहां-जहां छिपकली नजर आए वहां-वहां सिरके को छिड़क दें. सिरके को सादा इस्तेमाल करने के बजाय इसे पानी में मिलाकर भी स्प्रे बोतल में भरा जा सकता है.

28p9gbig

लाल मिर्च 

तीखी लाल मिर्च (Red Chilly) छिपकली को भगाने में आपकी मदद करेगी. 2 चम्मच लाल मिर्च लें और उसे पानी में मिलाकर घोल बना लें. इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर छिपकलियों पर छिड़कने के लिए रखें. जहां भी छिपकली दिखाई दे वहां इस स्प्रे को छिड़क दें. छिपकली दुम दबाकर भाग जाएगी और फिर नहीं आएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिंगिंग स्किल की तारीफ करने पर Parineeti Chopra ने पैपराजी को कहा Thank You
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com