घर के कोने-कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच, तो इन 5 तरीकों से इन Cockroaches से पा सकते हैं छुटकारा

Cockroaches Home Remedies: अगर आप भी कॉकरोच की बढ़ती संख्या से परेशान हैं और इनसे निजात पाना चाहते हैं तो यहां जानिए कैसे भगाए जा सकते हैं कॉकरोच. 

घर के कोने-कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच, तो इन 5 तरीकों से इन Cockroaches से पा सकते हैं छुटकारा

Cockroaches Bhagane Ke Tareeke: घर से इस तरह भाग जाएंगे कॉकरोच. 

Cockroaches Remedies: कॉकरोच घर में एक बार आ जाते हैं तो फिर जाने का नाम नहीं लेते. पहले एक, फिर दो और देखते ही देखते घर में कॉकरोच का झुंड यहां से वहां नजर आने लगता है. कभी किचन में तो कभी बिस्तर पर कॉकरोच डेरा जमाए बैठ जाते हैं. कई बार तो इनसे डरकर लोग घंटों तक अपने ही कमरे में कदम नहीं रखते और कई बार वे पूरा घर सिर पर उठा लेते हैं. आप भी इन कॉकरोच (Cockroach) से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां बताए कुछ तरीके आजमा सकते हैं. इन तरीकों से कॉकरोच भाग भी जाएंगे और मरने भी लगेंगे. जानिए इन असरदार तरीकों के बारे में यहां. 

त्वचा पर इस तरह लगा ली कॉफी तो मुलायम ही नहीं बल्कि चमकदार भी दिखेगा चेहरा, जानिए तरीका

कॉकरोच से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Cockroaches 

तेजपत्ता 

कॉकरोच भगाने के लिए आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेजपत्ता कॉकरोच को मार भगाता है. इसके लिए कुछ तेजपत्ते लेकर इन्हें पानी में भिगो लें. इस पानी को कॉकरोच के ऊपर छिड़कने से कॉकरोच भागने लगते हैं. 

रात के समय इस तरह चेहरे पर लगा लिया एलोवेरा जैल, तो अगली सुबह चेहरे पर दिखने लगेगा निखार

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा कॉकरोच भगाने में आपके काम आ सकता है. इसके लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) में चीनी मिलाकर मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को कॉकरोच के ठिकानों पर डाल दें. कॉकरोच भागने लगेंगे और अपने ठिकाने खाली कर देंगे. 

विनेगर आएगा काम 

सिंक के अंदर या बाथरूम में नाली के अंदर कॉकरोच छिपे बैठे हैं तो आप विनेगर (Vinegar) का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी में विनेगर को मिलाएं. आपको गर्म पानी का एक चौथाई विनेगर लेना है. इसके बाद इन पानी को नाली में डाल दें. कॉकरोच बिलबिलाकर बाहर निकलने लगेंगे. 

7q607eto

नींबू और सोडा 

पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर भी कॉकरोच पर छिड़का जा सकता है. इस पानी से कॉकरोच को शरीर में जलन महसूस होगी और वह जान बचाते हुए यहां से वहां भागने लगेंगे. 

एसेंशियल ऑयल 

कई ऐसे एसेंशियल ऑयल्स भी हैं जो कीड़े-मकौड़ों का सफाया कर देते हैं. आप पेपरमेंट ऑयल या लैवेंडर ऑयल को कॉकरोच पर छिड़क सकते हैं. इसके अलावा किचन कैबिनेट्स या फिर कॉकरोच के बाकी ठिकानों के आसपास इन एसेंशियल ऑयल्स से लकीर बना दें. कॉकरोच भागने लगेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.