दूध के साथ ये चीजें खाने से पेट में हो सकती है दर्द, परहेज करने में है भलाई

आपने हल्दी दूध, बादाम दूध या काजू दूध के बारे में भी सुना होगा. हालांकि, ये विकल्प हेल्दी लगते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड हैं जिनके साथ आपको कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए.

दूध के साथ ये चीजें खाने से पेट में हो सकती है दर्द, परहेज करने में है भलाई

दूध की तासीर ठंडी होती है तो वहीं दूसरी ओर मछली की तासीर गर्म होती है.

Unhealthy combination with milk : किसी को दूध गर्म या ठंडा पीना पसंद होता है, कोई चॉकलेट डालकर पीना पसंद करता है तो कोई वजन बढ़ाने के लिए केले के साथ दूध का सेवन करता है. लोग कई तरीकों से सुबह या रात में दूध को अपने डाइट में शामिल करते हैं. आपने हल्दी दूध, बादाम दूध या काजू दूध के बारे में भी सुना होगा. हालांकि ये विकल्प हेल्दी लगते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड हैं जिनके साथ आपको कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए.  पुराने फ्रिज को कबाड़ी वाले को बेचने की बजाय, ऐसे कर सकती हैं दोबारा इस्तेमाल

दूध को पचने में अधिक समय लगता है और इसलिए, उदाहरण के लिए, आप दूध और नींबू या कोई खट्टे फल एक साथ खाते हैं, तो गैस और सीने में जलन हो सकती है. 

मछली और दूध से परहेज करें

दूध की तासीर ठंडी होती है तो वहीं दूसरी ओर मछली की तासीर गर्म होती है. दूध के साथ किसी भी प्रकार के मांस का सेवन न करें, क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक कि भारीपन भी हो सकता है. सावधान रहें, नहीं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

केला और दूध खाने से बचें

अगर आप भी दूध और केले को एक साथ मिला रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप रुकें. दूध और केले का मिश्रण भारी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता है.

खरबूजे और दूध 

इन्हें एक साथ खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और विषाक्त पदार्थों का निर्माण हो सकता है, जिससे उल्टी या दस्त हो सकता है. इसलिए इससे बचें.

दूध के साथ मूली

आयुर्वेद के अनुसार, अगर आप दूध के साथ मूली खा रहे हैं, तो इसे तुरंत बंद करने का समय आ गया है. ऐसा करना आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है. दूध और मूली को अलग-अलग खाना चाहिए क्योंकि ये पाचन प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं. मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे बाद दूध पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com