विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2022

Periods के दौरान इन 5 चीजों को खाना सेहत के लिए बिलकुल भी नहीं है अच्छा, पीरियड का दर्द बढ़ा सकते हैं ये फूड

Foods To Avoid In Periods: जब आप अपने पीरियड्स में होती हैं तब आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. एक गलत चीज भी आपके दर्द को बढ़ाने वाली साबित हो सकती है. 

Read Time: 3 mins
Periods के दौरान इन 5 चीजों को खाना सेहत के लिए बिलकुल भी नहीं है अच्छा, पीरियड का दर्द बढ़ा सकते हैं ये फूड
Period Cramps: खाने की इन चीजों से बढ़ सकते हैं पीरियड क्रैंप्स.

Period Health: पीरियड्स किसी लड़की के लिए आम दिन जैसे हो सकते हैं तो किसी के लिए मुसीबत का सबब बन जाते हैं. सभी की हालत एक-दूसरे से अलग ही होती है. वहीं, इस दौरान कई लड़कियों को असहनीय दर्द, ब्लोटिंग (Bloating) और पेट खराब होने की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में आप पीरियड्स (Periods) के दौरान क्या खा रही हैं और क्या नहीं इसका आपके पीरियड्स पर पूरा-पूरा असर पड़ता है. कई फूड पीरियड के दर्द (Period Pain) को बढ़ाते हैं तो कई फ्लो को कम या ज्यादा करने का काम भी कर सकते हैं. आइए जानें वो कौनसे फूड हैं जिनसे पीरियड्स के दौरान परहेजा करना चाहिए। 

पीरियड्स के दौरान ना खाने वाले फूड | Foods To Avoid On Periods 

प्रोसेस्स्ड फूड 

डिब्बाबंद या प्रोसेस्सड फूड से पीरियड्स के दौरान खासा दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इनमें प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो शरीर में पानी की कमी कर सकते हैं. वैसे तो इन्हें हमेशा ही खाने से बचना चाहिए लेकिन पीरियड्स के दौरान खासतौर पर इन्हें खाने से बचना चाहिए. 

मसालेदार खाना 

पहले ही पीरियड्स में ब्लड फ्लो (Blood Flow) और क्रैंप्स (Cramps) ने हालत खराब कर रखी होती है और उसपर अलग से मसालेदार खाना खाना स्थिति को और बिगाड़ सकता है. हालांकि, लाल मिर्च माले की जगह ताजी हरी मिर्च सीमित मात्रा में खाई जा सकती है जो बहुत ज्यादा तीखी ना हो. 

कैफीन 

कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसे कि कॉफी (Coffee) पीरियड्स में ना पीना ही बेहतर है. यह ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है, एंजाइटी को बढ़ावा देती है और इससे डिहाइड्रेशन होने की संभावना भी ज्यादा होती है. वहीं, स्लीप साइकल भी खराब हो सकती है और इन सब से आपके मूड स्विंग्स (Mood Swings) ज्यादा होंगे. इससे बेहतर है आप इन 4-5 दिनों में कैफीन से दूर ही रहें. 

दुग्ध पदार्थ 

पीरियड्स के दौरान गर्म-गर्म दूध पेट को राहत देता हुआ प्रतीत होता है, लेकिन दुग्ध पदार्थों में एक ऐसा एसिड पाया जाता है जो क्रैंप्स को बढ़ा सकता है. 

लाल मीट 

अगर आप लाल मीट का सेवन करती हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि पीरियड्स के दौरान आप इससे थोड़ी दूरी बना लें. इससे क्रैंप्स बढ़ने के साथ ही ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गले के दर्द से तंग हैं तो लहसुन का इस तरह कर लें सेवन, Sore Throat की दिक्कत हो जाएगी दूर 
Periods के दौरान इन 5 चीजों को खाना सेहत के लिए बिलकुल भी नहीं है अच्छा, पीरियड का दर्द बढ़ा सकते हैं ये फूड
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Next Article
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;