पाचन से जुड़ी तमाम परेशानियों का हल हैं ये 5 फूड, कब्ज, अपच या गैस की नहीं होगी दिक्कत 

Digestive Health: आएदिन पेट की दिक्कतों से होना पड़ता है दोचार तो शामिल करें डाइट में ये हेल्दी फूड. पाचन संबंधी परेशानियों से मिल जाएगा छुटकारा.

पाचन से जुड़ी तमाम परेशानियों का हल हैं ये 5 फूड, कब्ज, अपच या गैस की नहीं होगी दिक्कत 

Healthy Stomach: पेट की सेहत का ख्याल रखते हैं ये 5 फूड.

Healthy Food: हमारा पाचन तंत्र हमारे शरीर के स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभाता है. हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसे एब्जॉर्ब करने का काम भी हमारा पाचन तंत्र ही करता है. लेकिन, ऐसे बहुत से लोग हैं जो आएदिन पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. खानपान में हुई थोड़ी भी गलती अपच, पेट फूलना, पेट दर्द, गैस (Gas) या कब्ज (Constipation) का कारण बन जाती है. इसका असर शरीर की सेहत पर भी पड़ता है और चक्कर आना, उल्टी या कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में आपको अपने पाचन तंत्र (Digestive System) का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. 

pvbjio

पाचन को बेहतर करने वाले फूड | Foods That Improve Digestion 

दही 

दही में अच्छे बैक्टीरिया यानी प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट का ख्याल रखते हैं. ये पाचन (Digestion) को बेहतर बनाकर पेट फूलने, कब्ज या दस्त जैसी दिक्कतों को दूर रखते हैं. 

पपीता 

पपीते में मौजूद डाइजेस्टिव एंजाइम्स पेट के लिए अच्छे होते हैं. अगर पेट में हर दूसरे दिन गड़बड़ी महसूस होती है तो पपीते का सेवन फायदा पहुंचाता है.  


सेब 

दिन में खाया गया एक सेब अनेक बीमारियों को दूर रखता है. इसमें पेक्टीन नमक सोल्यूबल फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं. 

चुकुंदर 

चुकुंदर में भी फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. यह गट बैक्टीरिया को फायदा पहुंचाता है जिससे पाचन अच्छा होता है. इसे सलाद की तरह रोजाना खाया जा सकता है.

अदरक 

आयुर्वेद में अदरक को औषधि की तरह देखा जाता है. यह मॉर्निंग सिकनेस को दूर करता है और पेट के लिए बेहद अच्छा होता है. पेट दर्द, गैस या पेट फूलने (Bloating) पर एक कप अदरक के पानी को पीने से ही आराम मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या कोरोना की चौथी लहर आएगी? क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट?