विज्ञापन

फाइबर से भरपूर ये 5 चीजें खाना कर दीं शुरू तो घटने लगेगा वजन, पेट की चर्बी भी हो जाएगी कम 

Weight Loss Foods: खानपान में अक्सर ही ऐसी चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो वजन कम करने में असरदार हों. यहां भी कुछ ऐसे ही फूड्स दिए जा रहे हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं और वजन कम करने लगते हैं.

फाइबर से भरपूर ये 5 चीजें खाना कर दीं शुरू तो घटने लगेगा वजन, पेट की चर्बी भी हो जाएगी कम 
Weight Loss Diet: जानिए क्या खाने पर कम होने लगेगा वजन.

Healthy Foods: पाचन से जुड़ी दिक्कते हों या फिर वजन घटाना हो, फाइबर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है. फाइबर से भरपूर फूड्स पेट की सेहत को अच्छी रखते हैं. इन फूड्स को पचाना आसान होता है और साथ ही फाइबर कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर रखने में असरदार होता है. फाइबर (Fiber) से भरपूर फूड्स खाए जाएं तो वजन कम किया जा सकता है. फाइबर फूड्स लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखते हैं जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. यहां जानिए खानपान में फाइबर से भरपूर किन फूड्स को शामिल करने पर वजन कम होने लगता है. 

कमर के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह मिलेगा तकलीफ से छुटकारा, दूर हो जाएगी Back Pain की दिक्कत 

वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स | Fiber Rich Foods For Weight Loss 

केला 

विटामिन सी, विटामिन बी6 और पौटेशियम के साथ ही केले फाइबर से भी भरपूर होते हैं. केले खाने पर लंबे समय तक भूख नहीं लगती. इनसे वेट लॉस तो होता ही है, साथ ही शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिल जाती है. ऐसे में रोजाना एक से 2 केले खाने पर वजन कम हो सकता है. 

पालक 

वजन कम करने के लिए पालक (Spinach) को भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, मैंग्नीज, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर होता है और पालक में कैलोरी कम होती है. इसे तरह-तरह से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

सूखे मेवे

फाइबर और हेल्दी फैट्स से भरपूर सूखे मेवे खानपान में शामिल करने पर वेट लॉस प्रोमोट करते हैं. सूखे मेवों को सलाद में डाला जा सकता है, शेक्स में डाल सकते हैं या फिर इन्हें स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. सूखे मेवे खाने पर शरीर को फाइबर ही नहीं बल्कि प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. 

अमरूद 

दिनभर में अगर एक बार भी अमरूद (Guava) खाया जाए तो यह एक अच्छा हेल्दी स्नैक साबित होता है और वजन घटाने में बढ़ावा देता है. फाइबर से भरपूर अमरूद को सुबह 10 से 11 बजे के बीच या फिर शाम को साढ़े चार से साढ़े पांच बजे  के बीच खाया जा सकता है. वजन घटाने में अच्छा असर दिखता है. 

सेब 

अमरूद की तरह ही सेब फाइबर से भरपूर होता है. अमरूद में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही हेल्दी फैट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. सेब खाने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. सेब पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और इससे सेहत को ओवरऑल फायदे मिलते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चा ज्यादा समय टीवी और मोबाइल पर बिता रहा है तो एक बार WHO की यह रिसर्च देख लें, कितना है नुकसानदायक
फाइबर से भरपूर ये 5 चीजें खाना कर दीं शुरू तो घटने लगेगा वजन, पेट की चर्बी भी हो जाएगी कम 
इस मुश्किल दौर में बेटी को खुद करनी होगी अपनी सुरक्षा, ऐसे में हर मां अपनी बिटिया रानी को ये 5 चीजें जरूर सिखाएं
Next Article
इस मुश्किल दौर में बेटी को खुद करनी होगी अपनी सुरक्षा, ऐसे में हर मां अपनी बिटिया रानी को ये 5 चीजें जरूर सिखाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com