सूखे और चिपचिपे होठों से हैं परेशान तो घर पर चुटकियों में बनाएं Lip Scrubs, ऐसे करें इस्तेमाल

How to Make Lip Scrub at Home: हम आपके लिए कुछ आसानी से घर पर बना सकने वाले लिप स्क्रब्स (Lips Scrubs) लाए हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें आसानी से आपकी रसोई में मौजूद सामान से बना सकते हैं.

सूखे और चिपचिपे होठों से हैं परेशान तो घर पर चुटकियों में बनाएं Lip Scrubs, ऐसे करें इस्तेमाल

इन आसान तरीकों से घर पर चुटकियों में बनाएं Lips Scrub. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

गर्मियां कभी भी बिना परेशानियों के नहीं आती है. उदाहरण के लिए, तपती धूप, शरीर में पानी की कमी और ऊपर से पसीना. इसके अलावा सूखे और चिपचिपे होठों से अधिक परेशान करने वाला क्या हो सकता है? इस वजह से आज हम आपके लिए 5 ऐसे आसान तरीकें लाए हैं, जिससे आप एक बार फिर मुलायम और लाल होठ पा सकती हैं. 

दरअसल, हम आपके लिए कुछ आसानी से घर पर बना सकने वाले लिप स्क्रब्स (Lips Scrubs) लाए हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन्हें आसानी से आपकी रसोई में मौजूद सामान से बना सकते हैं. स्क्रब कैसे बना सकते हैं यह बताने से पहले आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं. 

इस तरह करें Lip Scrub का इस्तेमाल
आपको इसके लिए अपने होठों पर लिप स्क्रब लगाना है और फिर सर्कुलर मोशन में 2 से 3 मिनट के लिए लिप्स पर रब करें और फिर गीले कपड़े से साफ कर लें. 

नारियल का तेल और चीनी 

नारियल का तेल आमतौर पर भारतीय घरों में उपलब्ध रहता है. लिप स्क्रब बनाने के लिए एक टेबलस्पून नारियल का तेल लें और इसे दो टीस्पून चीनी के साथ एक छोटे बाउल में मिक्स कर लें. अब इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें और थोड़ा से गर्म पानी डालें. तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. एक ओर जहां नारियल का तेल और शहद आपके लिप्स को मुलायम बनाएगा, वहीं चीनी की मदद से आपकी डेड स्किन दूर हो जाएगी. 

दालचीनी, शहद और ब्राउन शुगर

चिपचिपे होठों के लिए दालचीनी बहुत ही अच्छा है. इसके लिए आप आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, शहद और ब्राउर शुगर डालें. साथ ही कुछ बूंदें जैतून के तेल को डालें. तीनों चीजों को अच्छे मिला लें और सर्कुलर मोशन में लिप्स पर रब करें. अगर आपके पास ब्राउन शुगर नहीं है तो आप सामान्य चीनी का भी इस्तेमाल करें. 

कॉफी और शहद

दो चीजों से बनाएं गए इस स्क्रब से आपके होठ एक दम मुलायम हो जाएंगे. इसके लिए एक टीस्पून कॉफी पाउडर और शहद को मिक्स कर लें और हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करेंगे. कॉफी पाउडर आपके होंठों को एक्सफोलिएट करेगा जबकि शहद उन्हें मॉइस्चराइज करेगा.

दूध और गुलाब की पत्तियां

5 से 6 गुलाब की पत्तियों को लें और उन्हें अच्छे से पीस लें. इसके बाद 6 चम्मच दूध के साथ इसे मिक्स कर लें. इस स्क्रब से आपके लिप्स का कलर हल्का होगा और लिप्स मुलायम होंगे. अगर आपके लिप्स डार्क कलर के हैं तो आप रोज इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


नींबू का रस और चीनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नींबू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट हैं और इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. इसकी मदद से लिप्स के डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और आपके लिप्स का रंग भी हल्का होगा. इससे स्क्रब बनाने के लिए दो टीस्पून नींबू के रस को दो टीस्पून चीनी के साथ मिला लें और साथ ही थोड़ा शहद या फिर पेट्रोलियम जेली भी मिक्स करें.