होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमा लें घर की ये 5 चीजें, Upper Lips की पिग्मेंटेशन हो जाएगी दूर

Dark Upper Lips Home Remedies: होंठों के ऊपर की स्किन पर कई कारणों से पिग्मेंटेशन हो सकती है. अगर आप भी अपर लिप्स के कालेपन से परेशान हैं तो कुछ आसान से नुस्खे अपना सकती हैं. 

होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन तो आजमा लें घर की ये 5 चीजें, Upper Lips की पिग्मेंटेशन हो जाएगी दूर

Upper Lips Pigmentation: इस तरह दूर होगा अपर लिप्स का कालापन. 

खास बातें

  • कई कारणों से अपर लिप्स पड़ जाते हैं काले.
  • कुछ नुस्खे आते हैं काम.
  • पिग्मेंटेशन हो जाती है दूर.

Dark Upper Lips: महिलाएं अपर लिप्स से बाल हटाने के लिए कभी थ्रेडिंग करवाती हैं तो कुछ वैक्स का इस्तेमाल भी करती हैं. वहीं, अपर लिप्स पर ब्लीच भी लगाई जाती है. ऐसे में इनमें से भी कोई वजह हो सकती है जिससे अपर लिप्स पर पिग्मेंटेशन (Upper Lips Pigmentation) हो जाती है. इस पिग्मेंटेशन से होठों का ऊपरी हिस्सा काला दिखने लगता है और ऐसा लगता है जैसे मैल जमा है या बाल उगे हैं. आपको भी इसी दिक्कत से दोचार होना पड़ रहा है तो अब टेंशन लेना छोड़ दीजिए. यहां आपके लिए ऐसे 5 नुस्खे बताए जा रहे हैं जो आपके अपर लिप्स को साफ करने में मदद करेंगे. 

शरारती बच्चों को डांटे-डपटे बिना भी सिखाया जा सकता है अनुशासन और बात मानना, काम आते हैं ये Parenting Tips 


डार्क अपर लिप्स के घरेलू नुस्खे | Dark Upper Lips Home Remedies 


आलू का रस 


त्वचा पर आलू का रस प्राकृतिक ब्लीच (Natural Bleach) की तरह काम करता है. इसे अपर लिप्स का कालापन कम करने के लिए भी लगाया जा सकता है. एक कटोरी में आलू को घिसकर मुट्ठी में दबाकर उसका रस निकाल लीजिए. इस ताजा रस को रूई में लेकर होठों के ऊपर की त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर धो लें. 


हल्दी 

अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी पिग्मेंटेशन को दूर करने में कारगर है. इससे मास्क बनाने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में एक चुटकी हल्दी (Turmeric) मिलाएं. इसे अपर लिप्स पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. आप इसे हफ्ते में 3 बार लगा सकती हैं. 


चुकुंदर का रस 


ब्लीचिंग गुणों वाला चुकुंदर भी अपर लिप्स का कालापन दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. ताजा चुकुंदर का जूस लें और इसे अपर लिप्स पर लगा लें. कुछ देर रखने के बाद इसे धो लें. आप इसे अपने होठों पर भी लगा सकती हैं. 

बादाम का तेल 


त्वचा की पिग्मेंटेशन (Skin Pigmentation) पर बादाम का भी अच्छा असर दिखता है. रोज रात को सोने से पहले बादाम के तेल से अपर लिप्स की हल्के से मसाज करें. इसे होठों का कालापन दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है. 

संतरे का छिलका 


संतरे के छिलके का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी को स्किन पिग्मेंटेशन को हल्का करने के लिए असरदार मानते हैं. इस नुस्खे को आजमाने के लिए संतरे के छिलके (Orange Peel) को सुखाकर पीस लें. अब आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपर लिप्स पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com