दही से बनाए जा सकते हैं 5 हेयर पैक, Hair Fall से लेकर डैंड्रफ तक की दिक्कत होती है दूर 

Curd Hair Packs: बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में कारगर है दही. जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल बालों को बेहतर बनाने में. 

दही से बनाए जा सकते हैं 5 हेयर पैक, Hair Fall से लेकर डैंड्रफ तक की दिक्कत होती है दूर 

Dahi Hair Mask: बालों के लिए बेहद अच्छे हैं दही के हेयर मास्क. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छा है दही.
  • दही का हेयर पैक बनाना है आसान.
  • साफ होती है स्कैल्प.

Hair Care: रसोई की ऐसी कई चीजें हैं जो बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए लगाई जा सकती हैं. इन्हीं में से एक है दही. बालों से डैंड्रफ (Dandruff) दूर करना हो या फिर बिल्ड-अप को हटाना हो, दही कमाल का असर दिखाती है. दही के गुण बालों की ठीक तरह से सफाई करते हैं. वहीं, इस दही (Curd) में रसोई की ही एक से दो अलग-अलग चीजों को मिलाया जाए तो बालों की बहुत सी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बनाए जा सकते हैं दही से हेयर पैक. 

दांतों में दिखने लगी है सड़न तो ये 5 चीजें आएंगी आपके काम, Tooth Cavity बढ़ने से रुक जाएगी 

दही के हेयर पैक | Curd Hair Pack 


दही और नींबू 


स्कैल्प की सफाई के लिए इस हेयर पैक (Hair Pack) को बनाकर लगाएं. एक कटोरी में दही लें और उसमें 2 नींबू का रस मिला लें. इसे बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें और शैंपू कर लें. बालों में चमक नजर आने लगेगी. 


दही और मेथी 


बालों से डैंड्रफ की छुट्टी करने के लिए दही (Dahi) और मेथी के हेयर मास्क को बनाकर लगाएं. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें. तकरीबन 3 चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें रातभर भिगोकर रखने के बाद सुबह धो लें. दही में मेथी के पेस्ट को मिलाकर पूरे सिर में लगाएं. आधे घंटे बाद सिर धो लें. 

दही और शहद 

मुलायम बाल पाने के लिए दही में शहद मिलाकर हेयर मास्क बनाएं. इसे बनाने के लिए आधा कप दही में 2 चम्मच शहद मिलाएं और पेस्ट मुलायम बना लें. इस मास्क को बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. आपको उलझे हुए बाल भी मुलायम (Soft Hair) और घने दिखने लगेंगे. 

दही और अंडा 


प्रोटीन से भरपूर इस हेयर मास्क को बनाने में एक अंडा और 2 चम्मच दही का इस्तेमाल होगा. कटोरी में दोनों चीजों को मिलाएं और फिर बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. यह डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क बालों को मजबूत और घना बनाता है.

दही और ऑलिव ऑयल 

इस हेयर मास्क को बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने और हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए सिर पर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में दही लेकर उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इस पैक को सिर पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का दुबई के अस्पताल में निधन