विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2022

भारत के इन 5 शहरों में रहते हैं तो करें क्रिस्मस की जबरदस्त शॉपिंग, यहां हैं बेस्ट Christmas Markets

Christmas Day 2022: इन 5 क्रिस्मस मार्केट्स की बात ही कुछ और है. छुट्टियों के दिनों में आप भी यहां घूमने आ सकते हैं और कुछ कमाल की चीजें खरीदकर घर पर क्रिस्मस की तैयारियां कर सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
भारत के इन 5 शहरों में रहते हैं तो करें क्रिस्मस की जबरदस्त शॉपिंग, यहां हैं बेस्ट Christmas Markets
Christmas Markets: यहां होगी क्रिस्मस की सबसे अच्छी शॉपिंग. 

Christmas Day 2022: क्रिस्मस बस एक हफ्ता ही दूर है और इस हफ्ते क्रिस्मस की तैयारियां भी जोरों-शोरों पर हैं. यह वह समय है जब घर में क्रिस्मस की धूम होती है और बच्चे हों या बड़ें सभी क्रिस्मस पार्टी (Christmas Party) के प्लांस बना रहे होते हैं. लेकिन, आप अपने क्रिस्मस की शॉपिंग का अनुभव पूरी तरह से बदल सकते हैं. अगर आप इन 5 शहरों में रहते हैं तो यहां के क्रिस्मस मार्केट्स (Christmas Markets) से शॉपिंग करने निकल सकते हैं. चाहे लास्ट मिनट क्रिस्मस की शॉपिंग हो या सिकरेट सैंटा पर गिफ्ट्स देने हों, ये जगहें परफेक्ट हैं. 

क्रिस्मस पर करना चाहते हैं दिल्ली दर्शन तो इन 11 जगहों की सैर पर निकल जाइए, घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये टूरिस्ट सपॉट्स


भारत के बेस्ट क्रिस्मस मार्केट्स | Best Christmas Markets In India

जर्मन क्रिस्मस मार्केट, दिल्ली 


विदेशियों जैसा अनुभव लेना है तो इस जर्मन मार्केट में चले जाइए. यहां एक से बढ़कर एक क्रिस्मस थीम पर चीजें मिलती हैं. क्रिस्मस की सजावट वाली चीजें, गिफ्ट्स, मोमबत्तियां, हैंडीक्राफ्ट, कार्ड्स, जर्मन फूड्स और भी बहुत कुछ यहां से खरीदा जा सकता है. यह मार्केट सुंदर नर्सरी और हुमांयु के मकबरे के करीब स्थित है. 

पुलिस बाजार, शिलौंग 


शिलौंग में लगने वाला पुलिस बाजार सालभर लगता है और क्रिस्मस पर इसकी धूम अलग ही होती है. इस बाजार में सैंटा थीम के क्रिस्मस कार्ड्स (Christmas Cards) और साज-सज्जा की चीजें भी मिलती हैं. वहीं, यहां का स्ट्रीट फूड लाजवाब है जिसे खाने का अपना ही मजा है. हैंडीक्राफ्ट और ऑक्सीडाइज जूलरी भी यहां क्षैत्रीय डिजाइन में उपलब्ध है. 

पार्क स्ट्रीट फेस्टिवल, कोलकाता 


क्रिस्मस के सीजन में पार्क स्ट्रीट सबसे व्यस्त और रौनक वाली गलियों में से एक है. इस बाजार में 26 से 30 दिसंबर, 2022 तक कार्निवल भी लगने वाला है. यहां अलग-अलग तरह का सामान और खाने की चीजें सभी को मिलेंगी. इसके अलावा चाइनीज और तिब्बती खानपान के अनेक ऑप्शंस मिलेंगे सो अलग. 

संडे सोल सांटे, बेंग्लुरु 

क्रिस्मस के समय बेंग्लुरु में होने वाला संडे सोल सांटे एक वार्षिक इवेंट है. इसमें मनोरंजन के कई इंतजाम होते हैं. यहां से आप बहुत सी चीजें खरीद भी सकते हैं और यहां आकर किसी फेस्टिवल जैसा आनंद भी उठा सकते हैं. बेहतरीन म्यूजिक के बीच टेस्टी खाना मिल जाए तो होलिडे का मजा ही आ जाता है. 

अरपोरा नाइट बाजार, गोआ 

इस फ्ली मार्केट से क्रिस्मस की खास शॉपिंग की जा सकती है. यह मार्केट हर शनिवार को गोआ में लगता है. यह एक मशहूर टूरिस्ट स्पोट भी है जहां दूर-दूर से सैलानी आते हैं. इसके साथ ही यहां लाइव म्यूजिक सुनने को मिलता है और हैंडीक्राफ्ट आदि भी खरीदे जा सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 महीने में करना है वजन कम तो अपनाएं ये टिप्स, 36 कमर हो जाएगी 26
भारत के इन 5 शहरों में रहते हैं तो करें क्रिस्मस की जबरदस्त शॉपिंग, यहां हैं बेस्ट Christmas Markets
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Next Article
अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;