अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सीनियर सिटीजन भी कर सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज, सेहत पर होगा अच्छा असर 

Weight Loss for Senior Citizens: बुजुर्ग भी अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए ये आसान सी एक्ससरसाइज कर सकते हैं. ये थकाएंगी भी नहीं और आप फिट भी होंगे.

अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सीनियर सिटीजन भी कर सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज, सेहत पर होगा अच्छा असर 

How to Lose Weight: बुजुर्ग इन आसान एक्सरसाइज को रोजाना कर सकते हैं.

खास बातें

  • बुजुर्गों को भी रोज हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए.
  • इससे शरीर का वजन नहीं बढ़ता.
  • सेहत के लिए भी ये आसान एक्सरसाइज अच्छी हैं.

Weight Loss: किसने कहा कि एक्सरसाइज सिर्फ जवान लोग ही कर सकते हैं और सीनियर सिटीजन नहीं. आखिर एक्सरसाइज (Exercise) उम्र पर निर्भर नहीं करती बल्कि अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति हल्का-फुल्का वर्कआउट (Workout) कर सकता है. बुजुर्ग भी यदि रोजाना 10-15 मिनट थोड़ी बहुत एक्टिविटी करें तो यह उनके मूड को बेहतर करने, वजन कम करने, हड्डियों को मजबूती देने और स्वास्थ को सुधारने का काम करेगी. इन एक्सरसाइज को करने पर थकान महसूस नहीं होती बल्कि ये घुटनों, कमर और पेट की दिक्कतों को कम करती है. 

m4js9g4g


बुजुर्गों के लोगों के लिए 5 एक्सरसाइज | 5 Exercises for Senior Citizens 


मैट के साथ 

मैट पर एक चादर को मोड़कर पैरों के बीच में रखकर खड़े हों और चादर को दबाएं. इससे आपकी जांघों की एक्सरसाइज होगी. इसे 4-5 बार दोहराएं. 

चलना 

सुबह और शाम की सैर आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं, आपकी सांस लेने की दिक्कत में भी सैर करने से लाभ पहुंचता है. 

सीढ़ियां चढ़ना 

सीढ़िया (Stairs) 2-3 बार भी चढ़ना और उतरना आपके लिए अच्छा है. कोशिश करें कि एक से दो फ्लोर रोजाना चढ़ें. आपको थकान भी कम होगी और इससे पैरों की एक्सरसाइज भी हो जाती है. आप फ्लोर के ऊपर कुर्सी जरूर रखें जिससे आपको ऊपर जाते ही आराम मिले और सांसें ज्यादा ना चढ़ें. 

पैर उठाना 

एक दीवार के सामने अपने एक पैर को ऊपर उठाइए और नीचे रखिए. यह 5-10 बार कीजिए. यह एक्सरसाइज कमर, पीठ, पैरों और जांघों के लिए अच्छी है. 

हल्का-फुल्का डांस 


कभी-कभी बॉडी को हिलाने डुलाने से भी काम बन जाता है. बच्चों के साथ रोजाना थोड़ा बहुत थिरक लेने से आपकी बॉडी की लचक बनी रहती है और वजन भी कंट्रोल में आने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अवॉर्ड शो में कियारा, जाह्नवी और रणवीर सिंह ने रेड कारपेट पर बिखेरा जलवा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com