Hunger को काबू में रखते हैं ये 5 फूड, वजन होता है कम और देर तक नहीं लगती भूख

Hunger Controlling Foods: बार-बार भूख लगते रहने से खाने पर कंट्रोल करना और वजन घटाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ये कुछ ऐसे फूड हैं जो आपकी भूख को कम करते हैं और वजन कम करने में भी सहायक हैं. 

Hunger को काबू में रखते हैं ये 5 फूड, वजन होता है कम और देर तक नहीं लगती भूख

Hunger Controlling Foods: खाने की ये चीजें भूख कम करती हैं.

Weight Loss: कई बार वर्कआउट करने के बाद इतनी ज्यादा भूख लग जाती है कि व्यक्ति जितना पसीना बहाता है उससे कही ज्यादा खा लेता है. जरूरत से ज्यादा फूड इंटेक (Food Intake) से वजन कम होने की जगह कई गुना बढ़ जाता है. इस बार-बार लगने वाली भूख को रोकने में कुछ फूड बेहद कारगर होते हैं जिन्हें खाने पर डाइट (Diet) भी मेंटेन होती है और शरीर का वजन भी. इनमें फाइबर और सोल्यूबल प्रोटीन अच्छी मात्रा पाए जाते हैं. 

भूख काबू में रखने वाले फूड | Hunger Controlling Foods

अंडे (Eggs)

नाश्ते में अंडे खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है. अंडों में मौजूद प्रोटीन क्रेविंग्स को कम करने के साथ ही एपेटाइट बूस्ट करने वाले हार्मोन को रोकते हैं. अंडे डाइट में शामिल करके वजन कम करने में मदद मिलती है. 

सेब (Apple)

भूख को कम करने में सेब भी सहायक होते हैं. सेब सोल्यूबल फाइबर और पेक्टिन का अच्छा स्त्रोत होता है. इन दोनों के सेवन से दिमाग तक सिग्नल पहुंचता है कि पेट भर चुका है. इससे शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और भूख भी कम लगती है. 


दही (Curd)

पाचन बेहतर करने के साथ-साथ दही के सेहत पर अनेक फायदे होते हैं. दही में डाइजेस्टिव प्रोटीन, विटामिन और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं जो भूख को मेंटेन करते हैं. 


डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) 

आधी से भी कम डार्क चॉकलेट खाने पर ही खाना पचने की गति धीमी हो जाती है जिससे बहुत देर तक भूख नहीं लगती. डार्क चॉक्लेट शरीर में 'फील गुड' हार्मोन रिलीज करती है.

दालें (Lentils)

दाल प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होती हैं और दालों में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो पाचन को धीमा करने में सहायक हैं. प्रोटीन और फाइबर के मिलने पर लंबे समय तक भूख नहीं लगती. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर और आलिया की शादी: दूल्हे के घर नजर आए अयान मुखर्जी  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com