यह Yogasan 15 मिनट कर लेने से हो जाता है फुल बॉडी वर्कआउट, नहीं पड़ेगी किसी और Exercise को करने की जरूरत

Full body workout : आज हम आपको यहां पर सूर्य नमस्कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप रोज 15 मिनट कर लेते हैं तो आपको कोई दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह Yogasan 15 मिनट कर लेने से हो जाता है फुल बॉडी वर्कआउट, नहीं पड़ेगी किसी और Exercise को करने की जरूरत

Yoga benefits : सूर्य नमस्कार करने से आपकी शरीर ऊर्जावान रहती है दिनभर.

Full body workout exercise : प्राचीन काल से स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा लेते आ रहे हैं. योगासन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आपके शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों के लिए बहुत अच्छा है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर सूर्य नमस्कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप रोज 15 मिनट कर लेते हैं तो आपको कोई दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह योग फुल बॉडी वर्कआउट कराता है.

कैसे करें सूर्य नमस्कार

अपनी योगा मैट के किनारे पर खड़े हो जाएं, अपने दोनों पैरों को एक साथ रखें और अपने शरीर के वजन को दोनों पर-समान रूप से संतुलित करें. अब धीरे-धीरे अपनी छाती को फुलाएं और अपने कंधों को आराम दें. जैसे ही आप सांस लेते हैं, दोनों भुजाओं को बगल से ऊपर उठाएं,और सांस छोड़ते हुए उन्हें इस तरह वापस लाएं कि आपकी हथेली आपकी छाती पर टिक जाए.

सूर्य नमस्कार करने के फायदे

सूर्य नमस्कार करने से आपकी शरीर ऊर्जावान रहती है दिनभर. इससे आपकी मांसपेशियां लचीली होती हैं. इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और इससे पॉश्चर बेहतर होता है. 

इस योगासन से स्पाइनल और पैरास्पाइनल में रक्त संचार बेहतर होता है. इस आसन को करने से हार्ट की फंक्शनिंग में सुधार होता है. सूर्य नमस्कार करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. इस आसन से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है. 

यह योग पाचन क्रिया को भी बेहतर करने में कारगर होता है. जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है, करवटे बदलते रहते हैं, ऐसे लोगों के लिए यह आसन बहुत लाभकारी है.  यही नहीं यह आसन ब्लड शुगर (blood sugar) को भी मेंटेन रखता है.

सूर्य नमस्कार करने का सही समय 

इस आसन को करने का सही समय सूर्योदय होता है. इसके अलावा आप दिन में भी किसी समय कर सकते हैं अगर आपको सुबह में समय नहीं मिल पाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.