विज्ञापन
Story ProgressBack

डॉक्टर ने बताया कि चेहरे को शेव करते समय इन 6 गलतियों से बचना है बेहद जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 

अक्सर ही महिलाएं मुलायम त्वचा पाने के लिए चेहरे को शेव तो करती हैं लेकिन सही तरीका पता ना होने की वजह से त्वचा को नुकसान पहुंचा लेती हैं. ऐसे में यहां डॉक्टर से जानिए चेहरे को शेव करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. 

Read Time: 4 mins
डॉक्टर ने बताया कि चेहरे को शेव करते समय इन 6 गलतियों से बचना है बेहद जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 
चेहरा शेव करने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए.
नई दिल्ली:

महिलाएं अक्सर ही फेशियल हेयर शेव करती हैं. चेहरे के बालों को हटाना पूरी तरह पर्सलन चॉइस होती है. चेहरे के बाल बेहद छोटे होते हैं और कुछ महिलाओं के चेहरे पर कुछ खासा पता नहीं चलते. लेकिन, कुछ महिलाओं को इन बालों से चेहरे का निखार दबा-दबा लगता है जिस चलते वे इन बालों को शेव करके हटा लेती हैं. कई लोगों को लगता है कि शेव करने से बाल मोटे उगने लगते हैं, लेकिन स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर शिवानी का कहना है कि शेविंग (Shaving) से हेयर ग्रोथ मोटी नहीं होती है. बाल मोटे सिर्फ बालों के कड़े सिरों के कारण लगते हैं. डॉ. शिवानी ने अपने एक इंस्टाग्राम वीडियो में चेहरे को शेव करने से जुड़ी कुछ गलतियों (Shaving Mistakes) के बारे में भी बताया है जिनसे परहेज किया जाना बेहद जरूरी है. 

बाल बन जाएंगे मोटे और घने, इन 7 टिप्स को आजमाएंगी तो दिखने लगेगा तेजी से असर

शेविंग से जुड़ी इन गलतियों से बचें | Mistakes To Avoid While Shaving Face 

ड्राई शेव ना करें - चेहरे को ड्राई शेव करने से बचना चाहिए. जरूरी नहीं है कि आपको अलग से किसी शेविंग क्रीम या शेविंग ऑयल की जरूरत है. आप अपने रेग्यूलर फेस वॉश से भी चेहरा धो सकती हैं. इससे स्किन पर रेजर आराम से चल सकेगा और कटने की संभावना कम होगी. 

एक्ने पर ना करें शेव - अगर चेहरे पर एक्ने हों तब भी शेव करने से परहेज करना चाहिए. हालांकि, सावधानी बरती जाए तो एक्ने के आसपास आराम से रेजर (Razor) चला सकते हैं. अगर एक्ने के ऊपर रेजर चलाया जाए तो इससे चेहरे पर एक्ने के परमानेंट दाग पड़ सकते हैं. ब्रेकआउट्स से बचने के लिए भी एक्ने पर चेहरा शेव नहीं करना चाहिए. 

बालों की उल्टी दिशा में ना करें शेव - बालों के उगने की उल्टी दिशा में शेविंग की जाए तो इससे रेजर बंप्स बढ़ सकते हैं और इनग्रोन हेयर की दिक्कत बढ़ती है. इनग्रोन हेयर की दिक्कत तब होती है जब बाल त्वचा की सतह पर ही बाल फोल्ड हो जाते हैं और बाहर नही निकलते. 

बार-बार चेहरा छूना - शेविंग के बाद त्वचा बेहद मुलायम हो जाती है और उसे बार-बार छूने का मन करता है लेकिन लगातार चेहरा छूते रहने से एक्ने और इनग्रोन हेयर की दिक्कत में इजाफा होता है. शेव करने के बाद चेहरे पर मॉइशचराइजर लगाएं और बस छोड़ दें. अगली सुबह सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. 

ना करें मेकअप - शेव करने के तुरंत बाद मेकअप किया जाए तो स्किन इरिटेटेड हो जाती है. ऐसे में शेव करने के 6 से 8 घंटे तक मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और त्वचा को हील होने का मौका देना चाहिए. 

ना करें चेहरा एक्सफोलिएट - चेहरे को एक्सफोलिएट करने का मतलब है स्क्रब करना. शेविंग करने के 2 से 3 दिनों तक चेहरा एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए. इससे स्किन डैमेज (Skin Damage) हो सकती है. शेविंग से ही स्किन माइल्ड एक्सफोलिएट हो जाती है. इसके ऊपर से अगर चेहरा अलग से एक्सफोलिएट किया जाए तो स्किन को जरूरत से ज्यादा नुकसान हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगा एक्सपर्ट ने बताया हेयर फॉल रोकने के लिए होममेड ड्रिंक, बनाने का तरीका है एकदम आसान 
डॉक्टर ने बताया कि चेहरे को शेव करते समय इन 6 गलतियों से बचना है बेहद जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 
घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाली यह क्रीम, 1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कर सकती है कम, आजमाकर देखिए
Next Article
घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाली यह क्रीम, 1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कर सकती है कम, आजमाकर देखिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;