घी को इन 4 तरीकों से लगा लिया चेहरे पर, तो त्वचा निखरेगी इस तरह कि देखने वाले भी देखते रह जाएंगे 

Ghee For Skin: घी रोटी में लगाकर तो आपने खूब खाया होगा लेकिन आज जान लीजिए इसके चेहरे पर इस्तेमाल के बारे में. स्किन को कई फायदे देता है घी. 

घी को इन 4 तरीकों से लगा लिया चेहरे पर, तो त्वचा निखरेगी इस तरह कि देखने वाले भी देखते रह जाएंगे 

Ghee Benefits For Skin: चेहरे पर घी लगाने से त्वचा की कई दिक्कतें होंगी दूर.

Skin Care: घी को क्लैरिफाइंग बटर भी कहा जाता है. देसी लोग खास देसी घी को रोटी, सब्जी, दाल और कई तरह के पकवानों में डालकर खूब खाते हैं. घी को सेहत दुरुस्त रखने के लिए तो आपने भी खाया ही होगा, लेकिन क्या कभी स्किन पर घी (Ghee) लगाकर देखा है? असल में घी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. इससे स्किन को विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट्स मिलते हैं जो चेहरे को जरूरी नमी देने में असरदार हैं. घी के इन्हीं फायदों को देखते हुए इसे अलग-अलग तरह से चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

जामुन खाने के बाद उसके बीजों को फेंकने की ना करें गलती, इस तरह बनाएं पाउडर, ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें होंगी दूर 

चेहरे पर घी लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Ghee On Face

घी को चेहरे पर लगाने के बहुत से तरीके हैं साथ ही यह स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने में असर दिखाता है. पिपंल्स, रूखी त्वचा, झाइयां (Pigmentation) और झुर्रियों की दिक्कत दूर करने के लिए भी घी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

खट्टे और तीखे करौंदे खाने में स्वादिष्ट ही नहीं होते बल्कि सेहत को भी देते हैं कई फायदे, आप भी जानिए 

घी और बेसन 

पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए और दाग-धब्बे हल्के करने के घी से फेस पैक (Ghee Face Pack) बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में बेसन, घी, हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन हेल्दी बनेगी. 

घी और केसर 

एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए और चेहरे को निखारने के लिए घी और केसर को साथ मिलाकर लगाएं. इसके इस्तेमाल के लिए हथेली पर थोड़ा घी लें और उसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसे चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद ही चेहरा धो लें. इसे गले और गर्दन पर लगाना ना भूलें. 

jkd5umgo

घी और दूध 

घी का यह फेस मास्क चेहरे को निखारता है और दाग-धब्बों को हल्का करता है. इस फेस मास्क (Face Mask) को तैयार करना भी बेहद आसान है. बेसन में दूध और घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाने बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

घी और पानी 

आप चाहे तो सादा घी भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घी के गाढ़ेपन को हल्का करने के लिए इसमें कुछ बूंदे पानी की मिला लें. घी और पानी को मिक्स करके चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद चेहरा धोएं. पिंपल्स, दाग और डेड स्किन सेल्स को दूर करने में घी का असर दिख सकता है. 

jql5n2jo
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ