क्या आपका बच्चा होमवर्क करने में करता है आनाकानी, तो इस टिप्स से बनाइए उसकी पढ़ाई इंट्रेस्टिंग

Child care tips : बच्चों के लिए हम यहां पर कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप अपने बच्चे के होमवर्क को इंटरेस्टिंग बना सकते हैं.

क्या आपका बच्चा होमवर्क करने में करता है आनाकानी, तो इस टिप्स से बनाइए उसकी पढ़ाई इंट्रेस्टिंग

आप बच्चे को टाइम मैनेजमेंट सिखाने के लिए टाइमर फोन में लगाकर होम वर्क करने की आदत डालिए.

Home work tips : बच्चों को होमवर्क कराना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि उनके पास दस बहाने होते हैं ना करने के. ऐसे में बड़ी मेहनत लगती है मां बाप को उन्हें होमवर्क कराने की. कई बार तो बच्चे जिद्द ही पकड़ लेते हैं, पढ़ाई ना करने की. ऐसे बच्चों के लिए हम यहां पर कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने बच्चे के होमवर्क को इंटरेस्टिंग बना सकते हैं, तो चलिए बताते हैं बच्चे को होमवर्क कराने की टिप्स. 

ठंडी के मौसम में क्रीम लगाने की बजाय चेहरे पर लगाएं इस तेल को, नहीं होंगी झुर्रियां और मुलायम रहेगी Skin

बच्चों का होमवर्क कैसे बनाएं आसान

1- कई बार बच्चे डांट के डर से भी होमवर्क करने के लिए तैयार नहीं होते हैं. ऐसे में आप सबसे पहले फ्रेंडली महौल बनाएं घर का ताकि, बच्चा आसानी से पढ़ने के लिए तैयार हो जाए.

2- कुछ बच्चे स्कूल से आने के तुरंत बाद ही होमवर्क निपटा लेते हैं,जबकि कुछ बच्चों को ब्रेक चाहिए होता है. तो आप अपने बच्चे पर दबाव ना बनाएं उसे स्कूल से आने के बाद ब्रेक दीजिए. वहीं, बच्चे को अकेले होमवर्क करने दीजिए. जब उसको जरूरत पड़े तभी उसकी हेल्प करिए. इससे आपका बच्चा आत्मनिर्भर बनेगा. 

3- वहीं, आप बच्चे को टाइम मैनेजमेंट करना सिखाएं. आप उन्हें समझाएं कौन से टास्क को प्रियोरिटी पर रखना है. इससे बच्चे का स्ट्रेस कम होगा. इससे काम का बोझ कम होगा. उसके होमवर्क को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटिए. इससे बच्चे का फोकस अच्छा होता है. 

4- आप बच्चे को टाइम मैनेजमेंट सिखाने के लिए टाइमर फोन में लगाकर होम वर्क करने की आदत डालिए, इससे आपका बच्चे को समय की कीमत भी समझ आएगी. इससे बच्चे की प्रोडक्टिविटी अच्छी होती है. इसके अलावा बच्चे की हर छोटी उपलब्धि पर प्रोतसाहित करिए. तो अब से आप इन 4 टिप्स को अपनाकर अपने बच्चे का होमवर्क इंटरेस्टिंग बनाइए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com