कपल्स की इन 4 आदतों की वजह से शादीशुदा जिंदगी रहती है खुशहाल, रिश्ते में बना रहता है प्यार

Happy Married Life: शादीशुदा कपल्स कुछ बातों का ध्यान रखें या कुछ अच्छी आदतें अपना लें तो रिश्ते में प्यार बना रहता है और रोज-रोज लड़ाई-झगड़े नहीं होते. 

कपल्स की इन 4 आदतों की वजह से शादीशुदा जिंदगी रहती है खुशहाल, रिश्ते में बना रहता है प्यार

Habits Of Happy Couples: शादीशुदा जिंदगी में प्यार कम नहीं होने देतीं कपल्स की कुछ आदतें. 

Relationship: शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसकी नींव ही प्यार और विश्वास की होती है. शादी में अगर प्यार कम होने लगे तो नींव कमजोर पड़ने लगती है और इमारत डगमगा जाती है. वहीं, लगातार बढ़ता प्यार और अपनापन नींव को मजबूत करता जाता है और शादी खुशहाल बनी रहती है. अक्सर देखा जाता है कि कपल्स से लोग अमूमन ही पूछ बैठते हैं कि उनकी सक्सेफुल शादी का राज क्या है. असल में राज दोनों की कोशिशें और आदते हैं जो इस प्यार को कभी कम नहीं होने देती हैं. यहां कपल्स (Couples) की कुछ ऐसी ही आदतों का जिक्र किया जा रहा है जो शादीशुदा जिंदगी को सक्सेफुल बनाती हैं और दोनों का रिश्ता खुशियों और प्यार से भरा रहता है. 

संतरे के छिलके में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर, तो स्किन ऐसी निखरेगी कि देखते रह जाएंगे लोग 

रिश्ता मजबूत बनाने वाली कपल्स की आदतें

हेल्दी कम्यूनिकेशन 

हेल्दी कम्यूनिकेशन (Healthy Communication) वो होता है जिसमें बातचीन दोतरफा होती है. चाहे लड़ाई हो या फिर किसी आम बात पर चर्चा, दोनों तरफ से बातचीत की जाए तो कपल्स के बीच हेल्दी कम्यूनिकेशन कायम होता है. यह हेल्दी कम्यूनिकेश दोनों के बीच गलतफहमियों को नहीं आने देता है. इसीलिए कपल्स की बातें करने की आदत, बातें डिस्कस करने की आदत और बातों को मन में दबाकर ना रखने की आदत रिश्ते के लिए अच्छी साबित होती है. 

यूरिक एसिड कम कर सकती हैं रसोई की ये सब्जियां, जोड़ों में जमा Uric Acid निकलना हो जाएगा शुरू 

एकदूसरे को सम्मान देना 

सम्मान किसी भी रिश्ते को निखार देता है. चाहे लड़ाई या झगड़ा ही क्यों ना हो रहा हो, सम्मान की भावना होनी चाहिए. कई बार होता यह है कि कपल्स लड़ते हैं तो एकदूसरे को झगड़ें में बिना सोचे-समझे कुछ भी उल्टा-सीधा बोल देते हैं. लेकिन, गुस्सा शांत होने पर इन बातों पर मांगी गई माफी भी टूटे हुए दिल को जोड़ पाने में असमर्थ होती है. इसीलिए अपनी बातों पर कंट्रोल रखना और सम्मान (Respect) की भावना ना भूलना जरूरी होता है. 

रिश्ते में किसी तीसरे को ना लाना 

कई कपल्स अपने रिश्ते में खुद ही तीसरे व्यक्ति को ले आते हैं. यह तीसरा व्यक्ति घर का सदस्य भी हो सकता है, कोई दोस्त भी या कोई और जान-पहचान का इंसान. किसी तीसरे से मतलब है कि जब भी कपल के बीच की कोई बात होती है तो इस तीसरे से उसे डिस्कस किया जाता है या फिर इसकी सलाह मांगी जाती है. इससे आपसी समझदारी पर सवाल उठता है और दोनों के बीच की नाराजगी भी बढ़ती है. इसीलिए जरूरी है कि अपने रिश्ते में किसी तीसरे को ना लाया जाए. 

प्यार जताने से ना कतराना 

जब कपल्स में आपसी प्यार होता है तो उस प्यार (Love) को वक्त-बेवक्त जताना भी जरूरी होता है. चाहे शादी को 2 साल बीते हों या फिर 10, प्यार जताने का ना कोई निश्चित साल होता है और ना ही उम्र. जो कपल्स अपने प्यार को एक्सप्रेस करना जानते हैं वे एकदूसरे के बीच की करीबी को कभी दूरियों में नहीं बदलने देते. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.