विज्ञापन

बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps

स्किन और बालों के लिए रामबाण उपाय एलोवेरा जेल को स्टोर करने में परेशानी आ रही है, तो आपको बताने जा रहे हैं, उन 4 आसान से स्टेप्स के बारे में, जिससे आप आसानी से एलोवेरा जेल स्टोर कर सकते हैं.

बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
एलोवेरा को हमेशा स्टोर करके रखने का चौथा और आखिरी उपाय सबसे आसान है.

Alovera Storage Hacks : एलोवेरा जेल (Alovera Gel) स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. चेहरे को निखारने के लिए कई महिलाएं एलोवेरा जेल का ही इस्तेमाल करती हैं. वहीं, ऐलोवेरा जेल को बालों में कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. एलोवरा में कई गुण होते हैं, जो हमारी त्वचा और बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं. अगर आप भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं और इसके स्टोरेज को लेकर चिंता में हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा जेल को लंबे समय तक स्टोर करके कैसे रखा जाता है.

यह सफेद चीज दादी-नानी के जमाने से झाइयां और काले अंडरआर्म्स को ठीक करने में है कारगर

पहला
सबसे पहले आप एलोवेरा की स्टेम (डंडियां) को लीजिए और फिर उसे छीलकर उसका जेल निकाल लीजिए. इसके बाद एक बर्तन में करके इसमें विटामिन सी की दो टैबलेट पीसकर डाल लें और फिर इसका अच्छा से पेस्ट बना लें. अब आपका एलोवेरा जेल तैयार है और इसे आप बालों में नहाने के बाद कंडीशनर की तरह लगा सकते हैं. इसे आप बिना फ्रीज के एक महीने तक एक बोतल में रखकर स्टोर कर सकते हैं. इसके फायदे में यह बालों को ड्राई होने से बचाएगा.

दूसरा

एलोवेरा जेल को 6 महीने तक स्टोर करके रखने के लिए उसे सबसे पहले एक भगोने में डालकर अच्छे से उबालें और फिर उसमें अगार-अगार और विटामिन ई के कैप्सूल डालें. फिर इसे अच्छे पका लें. पेस्ट तैयार होने के बाद इसे एक बोतल में डाल कर रखे दें. यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


तीसरा
एलोवेरा की स्टेम को लें और डिब्बे में मिट्टी भरकर उसके ऊपर रख दें. इसमें समय-समय पर पानी डालते हैं. ठीक वैसे ही जैसे एक पौधे को पानी दिया जाता है. इससे एलोवेरा की स्टेम सूखेंगी नहीं और आप जब चाहे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

चौथा

एलोवेरा को हमेशा स्टोर करके रखने का चौथा और आखिरी उपाय सबसे आसान है. एक गमला लें और इसमें एलोवेरा का पौधा उगा लें. फिर इसकी अच्छे से देखभाल करें और समय-समय पर पानी देते रहें. आपके सामने एलोवेरा की पूरी खान को होगी और आप इससे जब चाहे एलोवेरा जेल ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो ये 5 योग सुबह करें, वेट होगा कम और बीमारियां रहेंगी दूर
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
World Environmental Health Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस, जानिए क्या है इस साल की थीम
Next Article
World Environmental Health Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस, जानिए क्या है इस साल की थीम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com