रोटी बनाते वक्त की गई ये 4 गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी, 90% लोग करते हैं ऐसा, जान लीजिए वरना एकदम से बिगड़ जाएगी सेहत

Roti Making Tips: रोटी सभी के घरों में रोजाना बनती है लेकिन उसे बनाने का भी सही तरीका होता है, क्या आप रोटी को सही तरीके से पका रहे हैं.

रोटी बनाते वक्त की गई ये 4 गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी, 90% लोग करते हैं ऐसा, जान लीजिए वरना एकदम से बिगड़ जाएगी सेहत

Chapati Making Mistakes: रोटी बनाते समय ना करें ये गलतियां.

खास बातें

  • क्या रोटी बनाते समय आप भी करती हैं ये गलतियां.
  • अभी सुधार लें नहीं तो लेने के देने पड़ जाएंगे.
  • जानें किन बातों का रखना है ध्यान.

Cooking Mistakes: आपके भी घर में रोज सुबह और रात के खाने में रोटी (roti) जरूर बनती होगी. ये एक ऐसी चीज है जिसके बिना हमारा खाना अधूरा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 90% लोग रोटी बनाने में ऐसी कुछ गलतियां (roti making mistakes) करते हैं जो उनके सेहत पर भारी पड़ सकता है. रोटी बनाने से लेकर उसे पकाने तक का एक तरीका होता है. अगर उसमें लापरवाही बरती गई तो ये आपको बीमार कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं आंटा गूथने से लेकर उसे पकाने तक का सही तरीका.

वजन घटाने के लिए गेंहू नहीं बल्कि इन 4 तरह के आटे की रोटी खा लीजिए बनाकर, पेट अंदर होने लगेगा

रोटी बनाते समय ना करें ये गलतियां | Chapati Making Mistakes In Hindi

ताजे आटे से ना बनाएं रोटी

अक्सर घरों में यह देखा जाता है कि आटा गूथते ही रोटी बनाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ये रोटी बनाने का एक गलत तरीका है. गूथे हुए आटे को लगभग 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. ऐसा करने से आटा फरमेंट होना शुरू हो जाता है और उसमें गुड बैक्टीरिया आने लगते हैं. ये आपके लिए हेल्दी हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

नॉन स्टिक तवा हटा दें

अगर आप हेल्दी खाना खाना चाहते हैं तो उसके लिए आप खाना किस पर पका रहे हैं वो भी मायने रखता है. इसलिए अगर आप नॉन स्टिक तवा का इस्तेमाल करते हैं तो उसे हटा दें, उसके जगह लोहे के तवे पर रोटी पकाएं.

एल्युमिनियम फॉयल में लपेट या नहीं रोटियां
 
ये मिथ है की रोटियों को बनाने के बाद एल्युमिनियम फॉयल में रैप करके रखना चाहिए. ये रोटियों को रखने का गलत तरीका है. अगर आप लंबे समय तक उन्हें ताजा रखना चाहते हैं तो उसे कपड़ों में लपेट कर रखें.

Latest and Breaking News on NDTV

मल्टीग्रेन आटा खाने से बचें

डाइटिशियन के अनुसार हमें मल्टीग्रेन आटो से बनी रोटियां खाने से बचना चाहिए. आपको एक ही आटे की बनी रोटियां खानी चाहिए, चाहे वो ज्वार हो, रागी या गेंहू. इन गलतियों को करने से बचें और हमेशा हमेशा स्वस्थ रहें.

                                                                                                           (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.