घर से काम कर रहे लोगों को जरूर करने चाहिए ये 3 योगा स्ट्रेचेस, पीठ और कमर के लिए है बेहद जरूरी

Yoga in Work From Home: घर में काम करते हुए कुछ हो न हो लेकिन सेहत से समझौता जरूर हो जाता है. आपकी भी कमर और पीठ दिनभर बैठे रहने से दर्द महसूस करती है तो आपको ये योगा स्ट्रेचेस जरूर करने चाहिए.

घर से काम कर रहे लोगों को जरूर करने चाहिए ये 3 योगा स्ट्रेचेस, पीठ और कमर के लिए है बेहद जरूरी

Yoga Strecthes in WFH: शरीर की मसल्स को आराम देने के लिए अच्छे हैं ये योगासन.

खास बातें

  • घर पर करें ये योगासन.
  • कंधों और गर्दन को भी मिलता है आराम.
  • इन योगा पोजेस को करना भी आसान है.

Yoga: घर से काम कर रहे लोगों के लिए कई तरह की चुनौतियां होती हैं जिनमें से एक है पूरे दिन बैठे रहने पर होने वाला पीठ का दर्द. ज्यादातर लोग कुर्सी टेबल की बजाय अपने बेड पर बैठकर ही काम करते हैं जो कुछ देर तो ठीक रहता है लेकिन उसके बाद पोश्चर बनाए रखना मुश्किल हो जाता है. दिन में 10-12 बार उठना-बैठना या लेटकर काम करना भी शरीर को वो आराम नहीं दे पाता जो जरूरी है. ऐसे में कुछ बेहद आसान से योगा स्ट्रेचेस (Yoga Stretches) हैं  जो  घर से काम (Work From Home) कर रहे लोगों के लिए सेहत (Health) को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. ये कमर, पीठ और गर्दन के साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छे हैं. 


वर्क फ्रॉम होम में योगा | Yoga in Work From Home 

बालासन 

निचली कमर के लिए इस योगा पोज (Yoga Pose) को करें. यह योगासान करने में बेहद आसान है और इससे बहुत ज्यादा देर बैठे रहने के कारण कमर में होने वाले दर्द से मुक्ति मिलती है. इसे करने के लिए मैट पर घुटनों के बल बैठें और अपने शरीर को झुकाते हुए सिर जमीन पर रखकर हाथों को सामने की तरफ फैलाएं. इससे मसल्स को रिलैक्स्ड महसूस होता है और पीठ कम तनाव महसूस करती है. इसे दिन में 10 मिनट करना ही काफी है. 


गोमुखासन 

इस आसान के लिए जमीन पर बैठकर एक पैर को दूसरे पैर पर रखा जाता है. एक हाथ को कान के पास से और दूसरे को बाजू के बगल से पीछे ले जाकर पकड़ा जाता है. यह कंधों के लिए अच्छा आसन है जिससे कंधे स्ट्रेच होते हैं. इस आसन को काऊ फेस पोज (Cow Face Pose) भी कहते हैं. कुछ मिनटों के लिए इस आसन को किया जा सकता है.

शवासन 


बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने वालों के लिए यह योगा पोज परफेक्ट है. शवासन (Shavasana) से पीठ में होने वाले दर्द के साथ-साथ पूरी बॉडी की मसल्स आराम महसूस करती हैं. इस आसन (Asana) को करने के लिए जमीन पर हाथ-पैरों को फैलाते हुए लेट जाएं और ढीला छोड़ दें. यह तनाव को कम करने के लिए अच्छा है और जरा भी मुश्किल नहीं है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com