Lemon Side Effects: नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नहीं है अच्छा, हो सकती हैं गंभीर दिक्कतें 

Side Effects Of Lemon: स्वाद में खट्टे नींबू अत्यधिक सेवन करने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकते हैं. जानिए कब-कब नींबू के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

Lemon Side Effects: नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नहीं है अच्छा, हो सकती हैं गंभीर दिक्कतें 

Lemon For Health: नींबू का ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदायक. 

खास बातें

  • नींबू सेहत के लिए हो सकता है बुरा.
  • अत्यधिक सेवन से हो सकती है बीमारियां.
  • माइग्रेन का भी बनता है कारण.

Unhealthy Food: नींबू को हम अपने खानपान का एक अहम हिस्सा कह सकते हैं. कभी नींबू का पानी (Lemon Water) तो कभी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम नींबू के रस (Lemon Juice) का इस्तेमाल करते ही हैं. लेकिन, कहते हैं ना अति किसी भी चीज की बुरी होती है और नींबू भी इससे अछूता नहीं है. अगर आपको अपनी हर डिश में नींबू निचौड़ने की आदत है या फिर आप दिन में कई बार नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान से भी वाकिफ होना चाहिए. आइए जानें नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए कैसे हानिकारक (Harmful) है और इससे सावधानी कैसे बरती जाए. 

Cholesterol की समस्या से हैं परेशान तो करना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, गंदा कॉलेस्ट्रोल होता है कम 


नींबू से सेहत को होने वाले नुकसान | Lemon Side Effects On Health 


सिर का दर्द 

नींबू एक खट्टा फल है जो सिर के दर्द को ट्रिगर कर सकता है. इससे हल्का-फुल्का ही नहीं बल्कि गहरा दर्द जैसे माइग्रेन भी होने की संभावना रहती है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें किसी न किसी चलते सिर के दर्द की दिक्कत रहती है तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप नींबू के रस का सेवन सीमित रखें. 

दांतो की परत को होता है नुकसान 


आपने महसूस किया होगा कि आप जब कुछ बहुत ही खट्टा खा लेते हैं तो दांतों पर अजीब सी झनझनाहट महसूस होती है. कई बार दांतों में दर्द भी महसूस हो जाता है. ऐसा इसलिए हो सकता है कि बहुत ज्यादा खट्टी चीजें जैसे नींबू दांतों की ऊपरी परत यानी इनेमल को नुकसान पंहुचाता है. ऐसा नींबू के एसिडिक गुणों के कारण होता है. इससे दांत (Teeth) धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं और टूट भी सकती है. अगर आप नींबू खाते हैं तो उसके बाद ढेर सारा पानी पीजिए. दांतों में झनझनाहट जरूरत से ज्यादा हो तो आप ब्रश भी कर सकते हैं. 


पेट की दिक्कतें 


नींबू का अत्यधिक सेवन पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) की उपज भी हो सकता है और पेट की दिक्कतों को बढ़ाने वाला भी साबित होता है. इससे पेट में जलन, एसिडिटी (Acidity) और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. पेट में गड़बड़ी ना हो इसके लिए खासतौर से सीमित मात्रा में ही नींबू का सेवन करें. 


कीटाणुओं का शरीर में आना 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो नींबू के इस्तेमाल से पहले उसे सही तरह से नहीं धोते क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके रस का ही इस्तेमाल होना है तो छिलके से क्या मतलब. लेकिन, नींबू के रस को निचौड़ते हुए भी छिल्का संपर्क में आता ही है. इसके अलावा ड्रिंक और डिशेज में रेस्टोरेंट्स भी नींबू को छिलके (Lemon Peel) समेत ही साथ में परोसते हैं. कई स्टडीज का भी कहना है कि नींबू के छिल्के में माइक्रोऑर्गेनिज्म होते हैं जो कई बीमारियों का कारण बनते हैं. इस चलते खासतौर पर नींबू के छिलके की सफाई करने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए. 
 

सिल्की बाल पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स ही नहीं इस सब्जी का पानी भी है असरदार, यह है इस्तेमाल का तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com