सफेद बालों पर कमाल का असर दिखाती हैं ये 3 चीजें, White Hair से मिलता है छुटकारा और काले होते हैं बाल 

White Hair Home Remedies: सफेद बालों से अक्सर लोग परेशान रहते हैं और केमिकल रहित हेयर डाई की तलाश करते हैं. ऐसे में रसोई की कुछ खास चीजें आपके बेहद काम आएंगी. 

सफेद बालों पर कमाल का असर दिखाती हैं ये 3 चीजें, White Hair से मिलता है छुटकारा और काले होते हैं बाल 

Black Hair Natural Dye: इन नुस्खों से दूर होगी सफेद बालों की दिक्कत. 

खास बातें

  • घर पर काले हो सकते हैं बाल.
  • कुछ नुस्खे आते हैं बेहद काम.
  • कॉफी भी दिखाती है असर.

White Hair: समय से पहले काले होते बाल बहुत से लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन जाते हैं. बाजार से लाए गए केमिकल हेयर डाई बालों के साथ-साथ स्कैल्प और कभी-कभी माथे को भी काला कर देते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित होते हैं जो ना सिर्फ बालों को काला (Black Hair) करते हैं बल्कि उन्हें पोषण देकर बढ़ने में भी मदद करते हैं. ये नुस्खे पूरी तरह प्राकृतिक (Natural) हैं और आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इन्हें अच्छा माना जाता है. चलिए, जान लीजिए इन्हें आजमाने और इस्तेमाल करने का तरीका. 

लगातार पतले हो रहे बालों के लिए रामबाण साबित होती हैं ये 3 चीजें, Thin Hair की दूर होगी दिक्कत 

सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 

mec9pjm


काली चाय 


सफेद बालों को काला करने में काली चाय (Black Tea) अच्छा असर दिखाती है. इसे दादी-नानी तक अपने समय से बालों को काला करने में इस्तेमाल में लाती रही हैं. इसे बालों पर लगाने के लिए काली चाय पकाकर तैयार करें और ठंडा होने रख दें. इसके बाद इसे बालों में कम से कम एक घंटा लगाकर रखें और उसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. इससे बालों में चमक (Shine) भी नजर आने लगती है. आप मेंहंदी (Mehendi) में काली चाय को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं. 

कॉफी 

मेहंदी में काली चाय के अलावा कॉफी (Coffee) मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच कॉफी का पाउडर मिलाएं और उबालें. जब कॉफी ठंडी हो जाए तो इस पानी को मेहंदी में मिलाकर घोल बना लें. तकरीबन एक घंटे इस मेहंदी को लगाए रखने के बाद बालों को धो लें. यह मास्क सफेद बालों को काला रंगने के लिए बेहद अच्छा है. 


आंवला 


बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने के लिए आंवला लगाया जाता है, लेकिन यह बालों को काला करने में भी अच्छा साबित होता है. हालांकि आपको इसे अकेला ही बालों में नहीं लगाना है बल्कि मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को पीसकर आंवला पाउडर (Amla Powder) के साथ मिलाना है. इसके लिए 3 बड़े चम्मच आंवला के पाउडर को लेकर इसमें बराबर मात्रा में मेथी के दानों का पाउडर मिला लें और बालों पर एक घंटे लगे रहने के बाद धो लें. यह स्कैल्प और बालों की कई दूसरी दिक्कतों को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है. 

Uric Acid को कम करने के लिए डाइट में शामिल की जा सकती हैं ये 5 चीजें, जोड़ों की सूजन भी होगी दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com