लगातार गिर रहे बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं ये 3 तरह के बीज, Hair Fall से मिलेगा छुटकारा और घने दिखेंगे बाल

Seeds For Hair Fall: सेहत के साथ-साथ बालों पर भी कमाल का असर दिखाते हैं ये 3 तरह के बीज. इनका इस्तेमाल भी आसान है और इन्हें डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

लगातार गिर रहे बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं ये 3 तरह के बीज, Hair Fall से मिलेगा छुटकारा और घने दिखेंगे बाल

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना रोकने में मददगार साबित होते हैं ये बीज. 

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकते हैं ये बीज.
  • बाल बनते हैं मजबूत.
  • पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये बीज..

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे आज नहीं तो कल किसी ना किसी को दोचार तो होना ही पड़ता है. हालांकि, यह दिक्कत हमेशा बनी नहीं रहती. अगर आप सही हेयर केयर रूटीन अपनाएं या बालों को जरूरी पोषक तत्व दें तो बालों का झड़ना (Hair Fall) भी रुकता है और बाल घने भी बनते हैं. बालों के उलझने, पतले होने (Thin Hair) और बेवक्त गिरने को रोकने में 3 तरह के बीज बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds), कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) और सूरजमुखी के बीज बालों की सेहत को दुरुस्त रखते हैं जिससे बाल मोटे और मजबूत बनते हैं. लेकिन, आपको इनके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए जिससे बालों को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे. 


बाल झड़ना रोकने वाले बीज | Seeds That Prevent Hair Fall 


मेथी के बीज 

फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर मेथी के बीजों को पोषक तत्वों का स्टोरहाउस कहा जाता है. इनमें प्रोटीन और निकोटिनीक एसिड कंटेन्ट भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ ((Dandruff) की दिक्कत भी दूर होती है. साथ ही, यह स्कैल्प ड्राई होने और बालों के पतले होने की समस्या को भी दूर करता है. इस्तेमाल के लिए मेथी के बीजों को रातभर भिगो कर रखें और अगली सुबह पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और बालों पर अच्छी तरह लगाएं. आधा घंटा लगाए रखने के बाद इस मास्क (Hair Mask) को धो लें. आप हफ्ते में 2 बार यह मास्क लगा सकते हैं. 


कद्दू के बीज 

बालों के लिए कद्दू के बीजों को सिर पर लगाया नहीं जाता बल्कि डाइट में शामिल aकर इन्हें खाया जाता है. कद्दू के बीजों में जस्ता, सेलेनियम, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन बीजों के सेवन से बालों को अंदरूनी रूप से  शक्ति मिलती है और उनका झड़ना रुकता है. इन बीजों को सलाद, स्मूदी, ओटमील और केक्स आदि में मिलाकर भी खाया जा सकता है. भूनकर खाने में यह बीज स्वादिष्ट लगते हैं. 


सूरजमुखी के बीज 

कद्दू के बीजों की ही तरह सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) का भी सेवन करना फायदेमंद साबित होता है. बालों की सेहत बनाए रखने के लिए इन्हें ओट्स, दलिया, दही, सलाद और स्मूदी का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन बीजों में जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं और खासकर बाल झड़ने को रोकने में मदद करते हैं. बालों को इन बीजों से सीधा फायदा मिलता है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) भी तेजी से होने लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com