गर्मियों में पसीने से बाल दिखने लगते हैं बेजान तो घर पर बनाकर लगाएं ये 3 हेयर मास्क, चमक आने लगेगी नजर 

Dry Hair Mask: गर्मियों में धूल, मिट्टी और धूप के कारण बाल अपनी चमक खो देते हैं. यहां कुछ ऐसे मास्क बनाने का तरीका बताया गया है जो असरदार भी हैं और किफायती भी. 

गर्मियों में पसीने से बाल दिखने लगते हैं बेजान तो घर पर बनाकर लगाएं ये 3 हेयर मास्क, चमक आने लगेगी नजर 

Hair Mask For Dry Hair: इस तरह दूर होगी आपके रूखे-सूखे बालों की समस्या. 

खास बातें

  • गर्मियों में बाल ड्राई दिखने लगते हैं.
  • फ्रीजी और रूखे बालों के लिए कमाल के हैं ये हेयर मास्क.
  • 5 मिनट में ही ये हेयर मास्क बनकर हो जाते हैं तैयार.

Hair Care: गर्मियों के मौसम में पसीना स्किन को ही नहीं बल्कि बालों को भी प्रभावित करता है. बाल धोने वाले दिन ही इतना पसीना आ जाता है कि अगले दिन भी हेयर वॉश करना ही पड़ता है. ऐसे में बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Hair) हो जाते हैं और अपनी नमी और चमक खो देते हैं. वहीं, पसीना बालों को ग्रीसी भी बना देता है जिससे बाल स्कैल्प पर चिपके हुए से नजर आते हैं. इन बेजान बालों में फिर से जान भरने के लिए आप घर पर ही हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं. हेयर मास्क बालों को जड़ों से पोषण देकर डीप नरिश करता है. बाजार में उपलब्ध हेयर मास्क (Hair Mask) की कीमत 500 रुपये से कम नहीं होती, जबकि आप घर में 10-15 या ज्यादा से ज्यादा 50 रुपये में ही हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं.

बेजान बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 


नारियल और शहद 


इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नारियल का तेल लें और उतना ही शहद उसमें मिला लें. इस मास्क को बालों पर मसाज करते हुए 20-25 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. आपके बालों का रुखापन (Dryness) दूर हो जाएगा. आप हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

केला और ऑलिव ऑयल 


2 पके हुए केले (Banana) लें और उन्हें अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें 2 चम्मच भरकर मेयोनीज और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिला लें. इस पेस्ट को अपने पूरे बालों पर कम से कम आधा घंटा लगाकर रखें. बाल धोने के लिए हल्के गर्म पानी का प्रयोग करें. यह मास्क एकदम ड्राई बालों में भी चमक ले आता है. 


एवोकाडो और मेयोनीज 

एक एवोकाडो और उससे दुगुनी मात्रा में मेयोनीज (Mayonnaise) लेकर मिला लें. इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं. आधा घंटा सिर पर लगाए रखने के बाद इस मास्क को धो लें. यह आपके बालों में जान भरने का काम करेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes 2022: कान्स में दीपिका समेत इन अभिनेत्रियों ने मामे खान के गानों पर किया डांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com