घर में ही आसानी से काले हो सकते हैं बाल, बस आजमा कर देख लें ये 3 चीजें

White Hair Home Remedies: दादी-नानी के ये नुस्खे जड़ से सफेद बालों को काला कर देंगे. खुद अपनाएं और देखें असर. 

घर में ही आसानी से काले हो सकते हैं बाल, बस आजमा कर देख लें ये 3 चीजें

White Hair: सफेद बालों से घर में ही आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

खास बातें

  • अनेक लोग सफेद बालों से परेशान रहते हैं.
  • केमिकलयुक्त हेयर डाई बालों से ज्यादा माथे को काला कर देती है.
  • ये घरेलू उपाय प्राकृतिक रूप से बालों को काला करते हैं.

Home Remedies: बालों का सफेद होना (White Hair) बेहद आम समस्या है. इसे बढ़ती उम्र के लक्षण के रूप में भी देखा जा सकता है और गलत लाइफस्टाइल के असर के रूप में भी. कई बार वक्त से पहले भी लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को काला करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनमें काली महंदी, हेयर डाई (Hair Dye) या बाल रंगने का पाउडर आदि सम्मिलित है. लेकिन, ये केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स सभी के बालों को सूट नहीं करते और बाल झड़ने या रूखे-सूखे होने जैसी दिक्कतें भी होने लगती है. वहीं, काली महंदी या डाई बालों से ज्यादा माथे पर चमकती है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

jnrl7tao

बालों को काला करने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Black Hair 

आंवला पाउडर (Amla Powder)

jn4g8hig

Photo Credit: iStock

आंवला एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जो बालों को काला करने में प्रभावी है. एक बर्तन में एक कप आंवले के पाउडर को काला होने तक पकाएं. अब इसमें लगभग 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालकर हल्की आंच पर 20 मिनट और गर्म करें. 24 घंटे बाद यानी अगले दिन इसे बोतल में भरके रख लें और हफ्ते में दो बार इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं. प्राकृतिक रूप से आपके बाल काले (Black Hair) हो जाएंगे. 


करी पत्ता (Curry Leaves)

jlvgtqf

Photo Credit: iStock

करी पत्ता को 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ अच्छे से पीसकर मिला लें. इस मिश्रण में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आधा घंटा बालों में रखने के बाद धो लें. आपको सफेद बाल काले होते दिखेंगे. 


काली चाय (Black Tea)

sra84t38

Photo Credit: iStock

काली चाय एक ऐसा नुस्खा है जिसे सालों से लोग इस्तेमाल करते आए हैं. काली चायपत्ती को पका कर रख लें और शैम्पू के बाद अच्छे से सिर में लगा लें. इससे बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं. 

इसके अलावा इस चायपत्ती को पीसकर पेस्ट तैयार करें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल लें. अब आधा घंटा सिर में रखने के बाद धो लें. इसका असर ज्यादा तेजी से होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बच्‍ची के जन्‍म की खुशी को बनाया खास, हेलीकॉप्‍टर के जरिये घर लेकर पहुंचा परिवार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com