हॉलीवुड के फेमस 5 बॉडीबिल्डर सुपरस्टार, हरक्युलिस से लेकर टर्मिनेटर तक में रहा इनका जलवा

हॉलीवुड के कई ऐसे जाने-माने एक्टर्स और मसल मैन हैं जो कभी बॉडीबिल्डर हुआ करते थे. यहां हैं 5 मशहूर बॉडीबिल्डर से एक्टर और मसल मैन जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग से फिल्मों की दुनिया में सफल बदलाव किए.

हॉलीवुड के फेमस 5 बॉडीबिल्डर सुपरस्टार, हरक्युलिस से लेकर टर्मिनेटर तक में रहा इनका जलवा

हॉलीवुड के 5 बॉडीबिल्डर जो बने सुपरस्टार

नई दिल्ली :

बॉडीबिल्डिंग को आज भी मेन स्ट्रीम स्पोर्ट्स नहीं माना जाता है. अक्सर लोग प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर्स का मजाक उड़ाया करते हैं. इस प्रोफेशन में अच्छे पैसे कमाना भी मुश्किल है. वो लोग जो बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में टॉप पर हैं  वो भी अच्छी खासी राशि नहीं कमा पाते. लेकिन कुछ ऐसे बॉडी बिल्डर्स है जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में नाम बनाने के बाद कुछ बहुत बेहतर किया. हॉलीवुड के कई ऐसे जाने-माने एक्टर्स और मसल मैन हैं जो कभी बॉडीबिल्डर हुआ करते थे. यहां हैं 5 मशहूर बॉडीबिल्डर से एक्टर और मसल मैन बने वो लोग जिन्होंने बॉडीबिल्डिंग से फिल्मों की दुनिया में सफल बदलाव किए. यही नहीं, उन्होंने कई ऐसे किरदार निभाए जो सिनेमा के इतिहास में यादगार हैं.  

uk22ofvg

अर्नोल्ड श्वार्जनेगर (Arnold Schwarzenegger)

अर्नोल्ड श्वार्जनेगर को इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं. अगर सक्सेस को किसी तरह मापा या डिफाइन किया जाए तो अर्नाल्ड अब तक के सबसे सक्सेसफुल व्यक्तियों में से एक होंगे. वो जिस चीज में हाथ आजमाते हैं जिस पर काम करते हैं उसे सक्सेसफुल बना देते हैं. सबसे पहले बॉडी बिल्डिंग के स्टेज पर उन्होंने सभी का दिल जीत लिया. कोई भी उनके क्लोज तक नहीं पहुंच पाया. यह तो सिर्फ पहली इंडस्ट्री थी जिसके साथ उन्होंने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की. इसके बाद जब उन्होंने एक्टिंग इंडस्ट्री में आने का फैसला किया तो लोगों ने उन्हें  काफी क्रिटिसाइज किया. पर आज वो  हॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने दुनिया की कुछ आईकॉनिक फिल्मों में अभिनय किया है. उनकी लोकप्रिय फिल्मों में 'टर्मिनेटर', 'कमांडो' और 'प्रीडेटर' जैसी फिल्मों के नाम आते हैं.  

f0dcp7q

रेग पार्क (Reg Park) 

रेग पार्क यकीनन अब तक के सबसे अच्छे बॉडी बिल्डर है. बहुत से लोग कहेंगे कि अर्नोल्ड सबसे बेस्ट हैं. लेकिन रेग वो हैं जिसे अर्नोल्ड भी आइडल मानते हैं. अर्नोल्ड जब बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में जगह बनाने की कोशिश कर रहे थे, तब रेग पार्क ने उनके मेंटोर की भूमिका निभाई थी.  रेग पार्क ने कई खिताब जीते, पहले ब्रिटेन में, और फिर अमेरिका में, और फिर वर्ल्ड स्टेज पर. अपने परफेक्ट फीज़ीक और गुड लुक्स की वजह से उन्होंने एक्टिंग के करियर में भी ढेर सारी उपलब्धियां हासिल कीं. उन्होंने पांच फिल्मों में अभिनय किया, सभी फिल्मों में उन्हें बहुत साराहा गया. बॉडी सींस पर उनका और अर्नाल्ड का मैसिव इनफ्लुएंस था. रेग की पॉपुलर फिल्मों में सबसे पहला नाम 'हरक्युलिस' का आता है. 

j7edn21g

डेविड प्रोसे (David Prowse)

डेविड प्रोसे ने पहली बार 1960 के दशक में अपना नाम बनाया था. उस समय बॉडीबिल्डिंग वेटलिफ्टिंग वास्तव में कोई आसान चीज नहीं थी. खासकर यूके में जहां के डेविड थे. इसीलिए अपने अच्छे फीजीक की वजह से डेविड सबसे अलग नजर आने लगे और उन्हें नोटिस किया गया और फिर कुछ ऐसा हुआ कि उन्हें फिल्मों में ऑफर मिलने लगे. डेविड प्रोसे ब्रिटिश वेटलिफ्टिंग चैंपियन थे, फिर एक बॉडीबिल्डर, और फिर उन्होंने  फिल्मों में अपना जबरदस्त करियर बनाया. उनका सबसे फेमस रोल डार्थ वाडर का था. एक ऐसा रोल जिसने उन्हें ऑडियंस की तारीफ और फेम दिलाया. 2022 में डेविड का निधन हो गया लेकिन डेविड हमेशा महान बॉडीबिल्डर से अभिनेता के रूप में याद किए जाएंगे. 

r3kgkgr8

लू फेरिंगो (Lou Ferrigno)

किसी ने पंपिंग आयरन, फेमस बॉडीबिल्डिंग डॉक्यूड्रामा देखा है जिसमें प्रो बॉडीबिल्डर्स की लाइफ को डॉक्युमेंटेड किया गया था. इस डॉक्यूड्रामा में बताया गया था कि किस तरह बॉडीबिल्डर्स अपने कॉम्पटीशन से पहले अपनी तैयारी करते हैं. ये एक ऐसी फिल्म है जिसने बॉडी बिल्डिंग में इंटरेस्ट रखने वालों को काफी अट्रैक्ट किया. पहले लोगों को इस बारे में जानकारी ही नहीं हुआ करती थी कि बॉडीबिल्डर अपने कॉम्पटीशन के लिए कैसे तैयारी करते हैं और उन्हें क्या-क्या करना पड़ता है. इस फिल्म को देखने के बाद लोगों का बॉडी बिल्डिंग को लेकर नजरिया बदल चुका था. एक करिश्माई बॉडीबिल्डर होने के नाते अर्नाेल्ड भी इस फिल्म का एक इंपॉर्टेंट हिस्सा रहे. लेकिन फिल्म में लू फेरिग्नो के किरदार को बहुत पसंद किया और उन्हें दर्शकों की काफी तारीफ से मिलीं. इसकी वजह से उन्हें फिल्मों में आने के ढेरों ऑफर मिले. उन्हें एक्टिंग करियर मे कई जबरदस्त किरदारों के लिए पहचाना जाता है. लू फेरिग्नो ने बॉडी बिल्डिंग के बाद एक एक्टर के तौर पर एक्टिंग इंडस्ट्री में जबरदस्त बदलाव किया.

9hjsdfko

द पॉल ब्रदर्स (The Paul Brothers)

डेविड पॉल और पीटर पॉल बॉडीबिल्डिंग सीन के दो बड़े नाम हैं.  दोनों ही लिफ्टिंग गेम के लिए बहुत ही ज्यादा पैशनेट थे और फिर दोनों ने ही लिफ्टिंग वेट में अपना करियर बनाया. दोनों ने अपने बॉडी बिल्डिंग के करियर की शुरुआत एक साथ की और फिर टीवी इंडस्ट्री और एक्टिंग इंडस्ट्री में भी एक साथ कदम रखा. इस तरह मोस्ट पॉपुलर ट्विन ब्रदर्स के तौर पर एक्टिंग वर्ल्ड में भी दोनों ने एक साथ नेम, फेम और पॉपुलेरिटी हांसिल की. जिस फिल्म में उन्हें वास्तव में सुर्खियां मिली वो 1987 की फिल्म 'द बारबेरियन्स'. स्क्रीन पर दोनों के प्रभावशाली आकार ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया और उसके बाद से वह हमेशा फिल्मों से जुड़े रहे. डेविड पीटर दोनों ही भाइयों ने उसके बाद कई फिल्मों में काम किया और न 80 और 90 के दशक में उनके निभाए गए किरदारों को हमेशा याद किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम गहराइयां ने रखी स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग, कल रिलीज होगी दीपिका स्‍टारर फिल्‍म