azlan shah cup 2019: भारत करेगा जापान के खिलाफ अभियान की शुरुआत, इन सवालों को लेकर चर्चा

azlan shah cup 2019: भारत करेगा जापान के खिलाफ अभियान की शुरुआत, इन सवालों को लेकर चर्चा

azlan shah cup 2019: भारतीय टीम की फाइल फोटो

खास बातें

  • शनिवार को होंगी दोनों टीमें आमने-सामने
  • दोपहर 1:35 बजे से शुरू होगा मैच
  • 24, 26, 27 और 29 को भी हैं भारत के मुकाबले
इपोह (मलेशिया):

भारतीय पुरुष हॉकी टीम शनिवार को यहां 28वें सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट (azlan shah cup 2019) के पहले मैच में 18वें एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान का सामना करेगी. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भारत को गुरजंत सिंह के रूप में झटका लगा है. गुरजंत अभ्यास मैच के दौरान चोटिल हो गए जिसके कारण उन्हें भारत वापस लौटना पड़ा. भारत के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि जापान, कोरिया और मेजबान मलेशिया टूर्नामेंट में मजबूत टीमें हैं. वह अपने सभी खिलाड़ियों के साथ इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने आए हैं और वे हमें कड़ी टक्कर देंगे.

कप्तान मनप्रीत ने कहा कि युवा खिलाड़ियों को अपने खेल को बेहतर करना होगा और मैं समझता हूं कि नए खिलाड़ियों के होने से टीम को लाभ हो सकता है क्योंकि विपक्षी को इनके बारे में अधिक जानकारी नहीं है. गुरजंत को खोने से हमें नुकसान जरूर हुआ है, लेकिन उनकी जगह लेने वाले गुरसाहिबजीत सिंह एक दमदार खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें: भारत ने 2022 में महिला और पुरुष हॉकी वर्ल्‍डकप की मेजबानी का दावा पेश किया


टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में भारत पांचवें पायदान पर रहा था. उसे राउंड रॉबिन स्टेज में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. हलांकि, पांचवें पायदान के लिए हुए मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को 4-1 से करारी शिकस्त दी थी. राउंड रॉबिन में भारत को मलेशिया के खिलाफ 5-1 से एकमात्र जीत हासिल हुई थी. 

VIDEO: जब 2017 में मलेशिया को हराकर भारत ने एशिया कप जीता था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम ने 1985, 1991, 1995 और 2009 में इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है जबकि 2010 में उसे दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. अब हॉकीप्रेमियों के बीच इन्हीं सवालों को लेकर चर्चा चल रही है कि क्या इस बार भारत पिछले संस्करण से बेहतर करेगा. या भारतीय टीम पांचवीं बार यह खिताब जीत पाने में सफल रहेगी.