लगातार कुर्सी पर बैठने से डैमेज हो जाती है बॉडी, इससे बचने के लिए क्या करें? ऋजुता दिवेकर से जानें

कोरोना के चलते पूरी दुनिया में वर्क फ्रॉम होम चल रहा है. अब इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल रहे हैं. दरअसल कई घंटे एक ही पोश्चर में बैठे रहने से बॉडी स्टेप हो जाती है और बैक पेन जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

कोरोना के चलते पूरी दुनिया में वर्क फ्रॉम होम चल रहा है.  घर पर बैठकर काम करने का यह तरीका कोरोना से तो बचा रहा है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल रहे हैं. दरअसल कई घंटे एक ही पोश्चर में  बैठे रहने से बॉडी स्टिफ हो जाती है और बैक पेन पेन जैसी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. हालांकि हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज और वर्कआउट को अपनी रूटीन को में शामिल करने से हम इन परेशानियों से निजात पा सकते हैं. लेकिन ऑफिस के वर्कलोड और बिजी शेड्यूल की वजह से टाइम निकाल पाना मुश्किल होता है.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

ऋजुता दिवेकर का मानना है कि हमारी बॉडी को लगातार घंटों एक ही मुद्रा में बैठे रहने से बहुत नुकसान पहुंच रहा है. सिर्फ हमारी पीठ ही नहीं बल्कि पेट, घुटने, जांघ और पैर भी हमारे गलत पोश्चर का खामियाजा भुगतते हैं. ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट ऋजुता दिवेकर आपको बता रही हैं 3 बेहतरीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो आपके कमर दर्द, गर्दन दर्द और घंटों बैठकर कंप्यूटर पर काम करने से आ रही समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.

Advertisement
Advertisement

पहली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

ऋजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने बताया कि किस तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज पेन रिलीफ दिला सकती हैं. पहली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के लिए आपको कुर्सी की मदद लेनी होगी. किसी भी कुर्सी को दीवार पर टिका दें. इसके बाद बिल्कुल कुर्सी के सामने खड़े होकर एक पैर को कुर्सी पर रखें और  कुर्सी पर हाथ रखकर दूसरे पैर के सहारे आगे बढ़ने की कोशिश करें. बॉडी को आगे की तरफ ले कर जाएं.  इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके बॉडी का पोश्चर  स्ट्रेट होना चाहिए और पैर के घुटने बैंड नहीं होने चाहिए. इस एक्सरसाइज के पांच राउंड लगातार करें.

Advertisement

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

Advertisement

दूसरी  स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

दूसरी एक्सरसाइज करने के लिए कुर्सी पर अपना एक पैर बिल्कुल सीधा रखें जहां आपके पैर का पंजा दीवार के सामने होना चाहिए. दूसरा पैर जमीन पर सीधा  रखें अब अपने पूरे बॉडी को आगे की तरफ झुकाना है और दीवार को दोनों हाथों से पकड़ने की कोशिश करना है. इस तरह की स्ट्रेचिंग  एक्सरसाइज करने से पैर के साथ हाथों की भी स्ट्रेचिंग हो जाएगी और आपकी बॉडी में एनर्जी और स्ट्रेंथ बढ़ेगी. 

तीसरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 

तीसरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के लिए आप अपने  एक पैर को ठीक वैसे ही कुर्सी पर रखेंगे. अब दूसरे पैर को बिना बैंड किए आप आगे की तरफ झुकेंगे. अपनी कोहनी को घुटने पर दबाएं और घुटने को कोहनी से दबाए इसके बाद राइट या लेफ्ट की तरफ मुड़े. ऐसा करने से आपके बैक की स्ट्रैचिंग होगी और स्ट्रेंथ बढ़ेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti