Winter Health Tips: सर्दियों में रहना है सेहतमंद, तो इन 7 फूड्स और ड्रिंक्स से आज ही बना लें दूरी

Winter Health Tips: कुछ गर्मागर्म मिल जाए तो फिर बात ही क्या है. हालांकि अपनी सेहत की खातिर खुद पर काबू रखना भी जरूरी होता है. इसलिए सर्दियों में कुछ चीजों को कम से कम खाना ही अच्छा है और अगर दूर ही रह सकें तो उससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Winter Health Tips: ठंड में ये ड्रिंक्स पहुंचा सकते हैं नुकसान.

सर्दियों में खाने पीने की कोई कमी नहीं होती, भरपूर सब्जियां और फल मौजूद होते हैं. इसके साथ ही ये मिठाइयों और दावतों का सीजन भी बन ही जाता है. सेहतमंद फल और सब्जियों के बीच भी इन दावतों से बच पाना आसान नहीं होता. क्योंकि सर्दियों के मौसम में जी भर कर खाने का मन करता है. कुछ गर्मागर्म मिल जाए तो फिर बात ही क्या है. हालांकि अपनी सेहत की खातिर खुद पर काबू रखना भी जरूरी होता है. इसलिए सर्दियों में कुछ चीजों को कम से कम खाना ही अच्छा है और अगर दूर ही रह सकें तो उससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता.

ठंड में न करें इन चीजों का ज्यादा सेवन- Do Not Consume These Things In Winter:

1. रिफाइंड शक्कर से बनी चीजें

सर्दियों में रिफाइंड शुगर से बनी चीजें काफी नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी वजह से आप इंफ्लेमेशन के शिकार हो सकते हैं साथ ही आपकी इम्यूनिटी पर भी इन चीजों का असर पड़ता है. कमजोर इम्यूनिटी होने पर आप आसानी से मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. मीठा खाने का मन करे, तो रिफाइंड शुगर से बनी चीजों की जगह मौसमी फलों को चुनें.  

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

Advertisement

कमजोर इम्यूनिटी होने पर आप आसानी से मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. Photo Credit: Pexels

2. तली हुई चीजें

सर्द हवाओं के बीच गर्मागर्म कचौड़ी, समोसे या ब्रेड पकौड़े मिल जाएं तो बात ही क्या है. चटोरी जुबान पर काबू कर पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस चीजों को टूट कर खाने से पहले ये ध्यान रखें कि सर्दियों में मेटाबॉलिक रेट बहुत कम होता है. ऐसा खाना आप जी भर खा तो सकते हैं, उसके बाद काम करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि ये खाना आपको भारीपन का अहसास करा सकता है. 

Advertisement

Cold Wave In North India: दिल्ली में आज नैनीताल से भी ज्यादा ठंड, खुद को गर्म रखने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

Advertisement

3. छाछ

छाछ अगर गर्मियों में पिया जाए तो एक बेहतरीन ड्रिंक है जो डाइजेशन को भी ठीक रखता है. लेकिन सर्दियों में ठंडे ठंडे छाछ को पीने से सर्दी आसानी से जकड़ सकती है. 

Advertisement

4. ठंडे मिल्क शेक्स

सेहत के लिए दूध से बेहतर कुछ नहीं. लेकिन सर्दियों में ठंडे और फ्लेवर्ड मिल्क से बचना अच्छा होगा. इनकी जगह हल्दी, बादाम या केसर जैसी चीजें डालकर गर्म या गुनगुना दूध पिएं. ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा और मौसमी बीमारियों से भी बचा सकता है.

5. मूंगफली की चिक्की

गुड़ और मूंगफली की चिक्की का भी सर्दियों में शिद्दत से इंतजार होता है. लेकिन इसे भी कम से कम खाना ही बेहतर होगा. ये चिक्की कैलोरी से भरपूर होती है जो ज्यादा खाने पर बहुत आसानी से वजन बढ़ा सकती है. वजन पर काबू रखना है तो मूंगफली और गुड़ की चिक्की को कम ही खाना मुनासिब होगा. 

Dandruff Treatment At Home: बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

6. कोल्ड ड्रिंक और मार्केट के बने फ्रूट जूस

कोल्ड ड्रिंक तो सर्दी या गर्मी दोनों में ही सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. मार्केट में मिलने वाले रेडिमेड फ्रूट जूस भी न पिएं. ये फ्रूट जूस शुगर से लबरेज होते हैं जो फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनका ठंडा तापमान सर्दी जुकाम का कारण भी बन सकता है.

7. प्रीजर्व्ड फूड

पैकेज्ड या प्रीजर्व्ड फूड सेहत के लिए बहुत नुकसानदायी हो सकता है. प्रीसर्व होने की वजह से इनमें मौजूद न्यूट्रिशन का तो लॉस हो ही जाता है. इसके अलावा कई लोगों को इस तरह के फूड्स से एलर्जी भी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jharkhand Elections में NDA के दलों के बीच Seat Sharing पर बनी सहमति, AJSU 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव