What Not To Drink Empty Stomach: खाली पेट अनजाने में भी नहीं पीना चाहिए जूस, नहीं तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

Avoid Drinking Juice On Empty Stomach: जब आप सुबह उठते ही खाली पेट जूस पी लेते हैं तो इसका असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है. पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं की ये वजह बन सकता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

What Not To Drink On An Empty Stomach: फलों के फायदे तो हम सभी जानते हैं. ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर फ्रेश फ्रूट्स को सेहत का खजाना माना जाता है. वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे लोग भी फलों का सेवन करते हैं. इन फलों के बने ताजा जूस भी सेहत से भरपूर होते हैं और हमारे शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फलों के जूस को पीने का सही समय क्या है. कई लोग सुबह खाली पेट फलों का जूस पी लेते हैं ये सेहत के नजरिए से नुकसानदायक साबित हो सकता है.

रात के खाने के बाद सुबह उठने पर कम से कम 6 से 7 घंटे का गैप होता है. ऐसे में इस दौरान हमारा पेट बिल्कुल खाली हो जाता है. लिहाजा जब आप सुबह उठते ही खाली पेट जूस पी लेते हैं तो इसका असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है. पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं की ये वजह बन सकता है. आइए जानते हैं खाली पेट जूस पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान पहुंचता है.

अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

Advertisement

इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो खाली पेट जूस न पिएं | Do Not Drink Juice On An Empty Stomach

1. एसिडिटी होने की संभावना

रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच एक लंबा गैप बन जाता है. इस बीच खाली पेट जूस पीने से एसिडिटी होने की बहुत अधिक संभावना होती है. इसके साथ ही कब्ज और पेट में दर्द भी हो सकता है. खासकर नींबू, मौसमी और संतरे जैसे खट्टे फलों के जूस का सेवन सुबह खाली पेट बिल्कुल न करने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

2. डाइजेशन में हो सकती है परेशानी

सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने हमें डाइजेशन संबंधी परेशानियां हो सकती है.  ऐसा करने से खाना ठीक से नहीं पचता और आगे जाकर परेशानी गंभीर हो सकती है. आप नाश्ते के बाद जूस पीएं तो सबसे बेहतर हैं. 

Advertisement

3. ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा

खाली पेट जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का डर रहता है. ऐसे में आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी खाली पेट जूस न पीएं. आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप ऐसे फलों का जूस लें जिनमें शुगर की मात्रा कम हो.

Advertisement

तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए डेली कितने मिनट चलाएं साइकिल? जानें इस एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं

4. ठंडा जूस न पीएं

गर्मियों के दिनों में सभी फ्रेश और ठंडा जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन खाली पेट जूस पी लेते हैं तो इससे म्यूकस मेम्ब्रेन प्रभावित होता है, जो कि सीधे हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. अगर गलती से खाली पेट जूस पी लिया हो तो इसके घंटे भर बाद ही कुछ खाएं नहीं हो उल्टी और दस्त की परेशानी हो सकती है.

5. वर्कआउट के तुरंत बाद न लें जूस

खाली पेट जूस पीने के नुकसान तो है ही इसके साथ ही आपको वर्कआउट करने के तुरंत बाद भी जूस नहीं पीना चाहिए. वर्कआउट से हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसके बाद ठंडा जूस पीने से सर्दी जुकाम होने का खतरा रहता है. आप को चाहिए कि वर्कआउट करने के कम से कम 25-30 मिनट बाद ही जूस लें.

ये 5 बेहद कारगर और आसान एक्सरसाइज बखूबी कर सकती हैं बाजुओं की चर्बी को गायब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar के Samastipur में दर्दनाक हादसा, ट्रक चालक ने साइकिल सवार को कुचला... फिर कई किलोमीटर तक घसीटा