Vitamin K हार्ट और हड्डियों की सेहत का रखता है ख्याल, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी जरूरी, ये रहे 6 फूड सोर्सेज

Vitamin K Benefits: विटामिन के एक एक घुलनशील विटामिन है जो ब्लड क्लॉटिंग, बोन हेल्थ और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. यह थक्का बनाने की प्रक्रिया में शामिल कई प्रोटीनों को सक्रिय करता है. विटामिन के के बिना ब्लीडिंग रिलेटेड डिसऑर्डर हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Vitamin K: विटामिन के बोन हेल्थ के लिए जरूरी है. यह प्रोटीन को सक्रिय करने में मदद करता है जो बोन ग्रोथ और मिनरलाइजेशन को बढ़ावा देता है और साथ ही हड्डी के टूटने को रोकता है. अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सप्लीमेंट बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार करने में मदद कर सकता है, फ्रैक्चर के जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा, विटामिन के आर्टरीज में कैल्शियम को बनने से रोकने में मदद करके हार्ट हेल्थ में भी भूमिका निभाता है. इससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है. कुछ अध्ययनों बताते हैं कि विटामिन K1 की तुलना में विटामिन K2 हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में अधिक प्रभावी हो सकता है, हालांकि अभी शोध की जरूरत है.

जरूरी विटामिन के की मात्रा उम्र, लिंग, गर्भावस्था और स्तनपान पर निर्भर करत है. हालांकि, हेल्दी एडल्ट में विटामिन के की कमी बहुत कम होती है.

विटामिन के की कमी के लक्षणों (Vitamin K Deficiency Symptoms) में आसानी से खरोंच आना, बहुत ज्यादा ब्लीडिंग और लंबे समय तक थक्का बनने का समय शामिल है. आप विटामिन के से भरपूर फूड्स का सेवन करके विटामिन के की कमी का इलाज कर सकते हैं. हम यहां विटामिन के से भरपूर फूड्स को शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

विटामिन के से भरपूर इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

1. केल

यह पत्तेदार हरी सब्जी विटामिन के का एक बेहतरीन स्रोत है, जो सिर्फ एक कप में विटामिन के की डेली वैल्यू का 680 प्रतिशत से ज्यादा देता है. केल एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम और विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो इसे किसी भी डाइट के लिए पौष्टिक बनाता है.

Advertisement

2. पालक

एक और पत्तेदार हरा जो विटामिन के का एक बड़ा स्रोत है, पालक में सिर्फ एक कप में विटामिन के की डेली वैल्यू का 180 प्रतिशत से अधिक होता है. पालक एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और विटामिन ए से भी भरपूर होता है और इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है.

Advertisement

हड्डियों से कैल्शियम सोख लेती हैं ये चीजें, ताकत भी हो जाती है कम, Strong Bone के लिए इनका सेवन छोड़ दें

Advertisement

3. ब्रोकोली

यह क्रूसफेरस सब्जी न केवल विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है, बल्कि इसमें फाइबर, विटामिन सी और फोलेट और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. एक कप पकी हुई ब्रोकली विटामिन के, के डेली इंटेक का लगभग 92 प्रतिशत देता है.

4. ग्रीन बीन्स

ये लोकप्रिय सब्जियां विटामिन के का एक बड़ा स्रोत हैं और विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी प्रदान करती हैं. एक कप पकी हुई हरी बीन्स में विटामिन के के डेली इंटेक का लगभग 14 प्रतिशत होता है.

5. एवोकाडो

यह फल विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है. एक मध्यम आकार के एवोकाडो में रिकंमेंडेड डेली इंटेक का लगभग 20 प्रतिशत प्रदान करता है. एवोकैडो हेल्दी फैट और फाइबर से भी भरपूर होता है और सलाद, सैंडविच और स्मूदी जैसे व्यंजनों में उपयोग किया जाता है.

6. फर्मेंटेड फूड्स

फर्मेंटेड फूड्स जैसे सॉकरक्राट या किमची, विटामिन के का एक अच्छा स्रोत हो सकते हैं. फर्मेंटेड प्रोसेस इन फूड्स में विटामिन के सामग्री को बढ़ाती है, जिससे वे किसी भी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाते हैं.

महिलाओं की डाइट में क्यों जरूर शामिल होना चाहिए ये एक न्यूट्रिएंट, इन 9 कामों के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए

विटामिन के एक जरूरी पोषक तत्व है जो ब्लड क्लॉटिंग को कंट्रोल करने, बोन हेल्थ को बनाए रखने और हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करता है. यह कुछ फूड्स में पाया जाता है और सप्लीमेंट के जरिए प्राप्त किया जा सकता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि रिकमेंडेड डेली सप्लीमेंट से अधिक न हो क्योंकि बहुत ज्यादा विटामिन के खून को पतला करने वाली दवा के साथ रिएक्शन कर सकता है.

Gym से पहले कर लिया ये काम, तो कोसों दूर रहेगा Heart Attack | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article