Tingling In Hands & Feet: सावधान! हाथ-पैर में बार-बार हो रही है झुनझनी तो हो सकती हैं ये 5 बड़ी वजह...

Tingling In Hands & Feet: हाथ-पैरों में झुनझुनी आने की एक नहीं कई वजहें हो सकती हैं. कई बार सोने या बैठने की गलत पोजिशन की वजह से भी झुनझुनी आ जाती है लेकिन बार-बार ऐसा होना किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Tingling In Hands & Feet: विटामिन की कमी से भी हो सकती है हाथ-पैर में झनुझनी.

Tingling In Hands And Feet : हाथ या पैर में झुनझुनी पकड़ना वैसे तो बेहद सामान्य है लेकिन अगर ऐसा बार-बार हो रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. हाथ-पैरों में झुनझुनी आने की एक नहीं कई वजहें हो सकती हैं. कई बार सोने या बैठने की गलत पोजिशन की वजह से भी झुनझुनी आ जाती है लेकिन बार-बार ऐसा होना किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. इसलिए हाथ पैरों में बार-बार झुनझुनी आने पर अलर्ट रहने की आवश्यकता है. कई बार तो हाथ-पैरों में होने वाली झुनझुनी काफी दर्द देती है और ऐसे में नर्व डैमेज होने का खतरा भी हो सकता है. आइए जानते हैं बार-बार झुनझुनी आने का कारण.

बार-बार होती है हाथ या पैर में झुनझुनी तो हो सकती हैं ये समस्याएं-

1. डायबिटीज

डायबिटीज की वजह से भी झुनझुनी हो सकती है. डायबिटिक न्यूरोपैथी में झुनझुनी और अन्य लक्षण सबसे पहले दोनों पैरों में ही दिखाई देते हैं. इसके बाद हाथों पर इसका असर होता है. डायबिटीज के दो तिहाई पेशेंट्स में नर्व डैमेज के कम या ज्यादा  लक्षण नजर आ सकते हैं. 

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर हो सकता है बेहद बुरा असर, इन 4 कारणों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल...

Advertisement

2. विटामिन की कमी 

हमारी लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी फिटनेस पर पड़ता है. गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोग आज विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं. जबकि हेल्दी नर्व्स के लिए शरीर में विटामिन ई, बी1, बी6, बी12 का होना जरूरी होता है. ऐसे में शरीर में विटामिन की कमी होने से झुनझुनी हो सकती है.

Advertisement

3. चोट

किसी तरह की चोट लगने से भी हाथ-पैरों में झुनझुनी आती है. कई बार तो चोट लगने पर नसें दब जाती हैं या फिर डैमेज हो जाती है, जिसकी वजह से भी झुनझुनी आती है और दर्द हो सकता है. 

Advertisement

Indigestion: अक्सर होती है अपच और सीने में जलन की दिक्कत, तो इन 7 चीजों को खाने से जल्दी पचेगा खाना

Advertisement

4. शराब का ज्यादा सेवन

ज्यादा शराब पीने से भी हाथ-पैरों में झुनझुनी आ सकती है. शराब पीने और गलत खानपान से शरीर में थियामिन या अन्य जरूरी विटामिंस की कमी हो जाती है और झुनझुनी की परेशानी यानी पैरिफेरल न्यूरोपैथी की समस्या बन सकती है. 

How To Lose Belly Fat: तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, हैरान कर देंगे नतीजे...

5. सिस्टमिक डिजीज

किडनी डिसऑर्डर, लिवर डिजीज, वस्कुलर डैमेज, ब्लड डिजीज और क्रोनिक इन्फ्लेमेशन जैसी बीमारियों की वजह से भी हाथ-पैरों में झुनझुनी आ सकती है. इसलिए इस समस्या को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
नए आपराधिक क़ानून वकीलों के लिए नई चुनौती, दफ़ा 302 अब मर्डर नहीं, 420 ठगी नहीं