एक महीने के लिए दूध-दही को छोड़ कर देखें, बना लें डेयरी प्रोडक्ट से दूरी, पास नहीं भटकेंगी ये बीमारियां

Dairy Product: दूध से दूरी बनाना आसान नहीं है. बहुत से लोग दही और पनीर भी नियमित खाते हैं. ऐसे डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बनाने से क्या क्या हो सकता है. ये भी जान लीजिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dairy Product: दूध और दही का इस्तेमाल बरसों से भारतीय रसोई में होता आ रहा है. घर में चाय बननी है तो दूध चाहिए. कॉफी बननी है तो भी दूध चाहिए. इसके अलावा खिचड़ी बने या सलाद बने, सब में दही की जरूरत भी होती है. इस हिसाब से दूध से लेकर दही तक के डेयरी प्रोडक्ट हमारे खाने की थाली का अहम हिस्सा हैं. लेकिन अब वीगन के दौर में, मिलावट के डर या सेहत के लिहाज से बहुत से लोग डेयरी प्रोडक्ट से बचने लगे हैं. दूध, दही और इस जैसे डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बनाने से शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं. आपको बताते हैं कि करीब एक महीने तक अगर आप डेयरी प्रोडक्ट नहीं लेंगे तो क्या क्या बदलाव महसूस कर सकते हैं.

Read: Nopal Cactus: यहां वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कैक्टस खाते हैं लोग, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर, ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल, जानें नोपल कैक्टस के फायदे

डेयरी प्रोडक्ट न खाने का असर | Effects Of Not Having Dairy Product

बैड फैट से छुटकारा

अगर आप रोज जरूरत से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट ले रहे हैं तो बैड फैट बढ़ने और शुगर बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. डेयरी प्रोडक्ट न लेकर आप सैचुरेटेड फैट्स और शुगर के सेवन से खुद को बचा सकते हैं.

Advertisement

वजन घटाने में मददगार

डेयरी प्रोडक्ट की ओवरईटिंग करने वालों का वजन भी ज्यादा बढ़ता है. हर तरह के डेयरी प्रोडक्ट में अच्छी खासी कैलोरी होती है. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट लेने से कैलोरी और फैट दोनों बढ़ते हैं. जबकि इनसे दूरी बना कर वजन घटाने की प्रोसेस में तेजी लाई जा सकती है.

Advertisement

Read: Kidney Stone Remedies: किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, दवाओं की नहीं पड़ेगी जरूरत...

Advertisement

हार्ट की बीमारियों से बचाव

कुछ एक्सपर्ट की राय है कि आप तीन या उससे ज्यादा हफ्तों तक डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बनाकर रखते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. खासतौर से फुल फैट मिल्क जैसे प्रोडक्ट हार्ट डिसीज के साथ साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ाते हैं.

Advertisement

डाइजेशन में सुधार

जो लोग गैस की समस्या, ब्लोटिंग या एसिडिटी के मरीज होते हैं उन्हें भी डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बनाए रखनी चाहिए. दूध के अंदर लेक्टोज नाम का तत्व होता है जो कुछ मामलों में डाइजेशन को वीक बनाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article