Seasonal Affective Disorder क्या है, सर्दी बढ़ने के साथ ही बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

Seasonal affective disorder (SAD): ठंड का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. सर्दी, जुकाम और बुखार आमतौर पर आप ने इन्हीं बीमारियों के बारे में सुना होगा. लेकिन आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी की यह मौसम एक मानसिक बीमारी को भी दावत देता है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
S

Seasonal affective disorder (SAD): ठंड का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. सर्दी, जुकाम और बुखार आमतौर पर आप ने इन्हीं बीमारियों के बारे में सुना होगा. लेकिन आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी की यह मौसम एक मानसिक बीमारी को भी दावत देता है, जिसे सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (Seasonal affective disorder (SAD) के नाम से जाना जाता है. 

दरअसल इस मौसम में लोगों के अंदर आलस कूट-कूट कर भरा होता है. लोगों का अपना अधिकतक समय घर पर कंबल में लिपटे और फिल्में देखते हुए निकालता है. जब हम अपनी सारी एक्टिविटीज को रोक देते हैं और पूरा समय दिन रात एक ही जगह पर लेटे रहते हैं उस दौरान हमको शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं होता है कि ऐसा रूटीन हमारी मेंटल हेल्थ को कितना नुकसान पहुंचा रहा है. इसके साथ ही पैकेज्ड और तला भुना खाना भी इस समय पर लोगों की डाइट में शामिल होता है.  अगर आप भी इस तरह की आदतों को अपनाते हैं और इस मौसम में उदास महसूस करते हैं तो सावधान हो जाएं. 

मेंटल हेल्थ से दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है असर, ऐसे रखें दोनों का ख्याल

बच्चों की Mental health जानने के लिए माता-पिता को जरूर पूछने चाहिए उनसे ये 7 जरूरी सवाल

ऑटिज्म में ब्रेन चेंजेस जितना आप पहले से जानते हैं उसकी तुलना में कहीं ज्यादा व्यापक : स्टडी

आलसी प्रवृत्ति, खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदत आपको एसएडी (सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर) जैसे मूड डिसऑर्डर का शिकार बना सकती है. अगर आप सर्दी के दिनों में बेड और कम्बल से बाहर निकलें और फिजिकल एक्टिविटी करें तो आप इस तरह की बीमारी से खुद को बचा सकते हैं. तो चलिए पहले आपको बताते हैं कि आखिर ये सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर है क्या.

Advertisement

 
सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर क्या है ( What is Seasonal affective disorder ( SAD ) :

Seasonal affective disorder (SAD) एक मानसिक बीमारी है जो अक्सर सर्दियों के मौसम में होती है. यह आपके स्वभाव पर असर डालती है. दूसरी बीमारियों की तरह इस बीमारी का इलाज भी संभव है लेकिन सही समय पर इसका पता लग सके तभी. अगर इस बीमारा का इलाज सही समय पर नहीं हुआ तो यह काफी घातक भी साबित हो सकती है. ठंड के मौसम में हर समय कंबल में लिपटे रहना एक जगह पर लेटे रहना और आलस से भरपूर होकर कमरे में बंद रहना इस बीमारी को दावत देता है. आलसी स्वभाव, ऊर्जा में कमी, ज्यादा सोना, किसी भी काम में मन ना लगना और लेटने के अलावा कुछ भी करने का मन ना करना इस बीमारी के लक्षण हैं. अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस बीमारी से खुद को कैसे बचाएं. तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनको फॉलों करके आप इस बीमारी से खुद को दूर रख सकते हैं. 

Advertisement

1. एक्सरसाइज (Exercise)

इस मौसम में आप एक्सरसाइज करना ना छोड़े, माना की सर्दी होने के कारण घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता लेकिन आप खुद को मोटिवेट करें. गर्म कपड़े पहने और घर से बाहर निकल कर ताजी हवा में सैर करें, एक्सरसाइज करें. बता दें कि ये दी चीजें अपने रूटीन में शामिल करने से ना सिर्फ आप इस बीमारी से बचे रहेंगे बल्कि आपको नींद भी अच्छी आएगी. 

Advertisement

2. अच्छा खाएं और सोएं  (Eat healthy and sleep well)

खुद को फिट रखने के लिए एक अच्छा और पौष्टिक खाना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें और खाने में हेल्थी चीजें खाने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में लगभग 8 घंटों की नींद जरूर लें.

Advertisement

3.बाहर जाने का प्लैन बनाएं (Plan a winter vacation)

सर्दियों के मौसम में कोई आउटिंग पर जाएं. अपनी फैमिली या फ्रैंड्स के साथ आप विंटर वेकेशन पर कोई ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यह आपके मूड को अच्छा और स्वस्थ रखेगा. आप घर के बाहर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ जमकर मजें करेंगे तो इस तरह की कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं पाएगी. 

4. दिन की योजना बनाएं ( Plan your day)

अपने सोने और जगने का समय निश्चित करें. साथ ही दिन के हर काम को एक अलग टाइम स्लॉट दें और सारे काम उसी के अनुसार करें. जैसे आपके जगने, सोने, खाना खाने, एक्सरसाइज करने जैसे सभी कामों को एक लिस्ट बनाकर उनके टाइम के हिसाब से करें.

5. ध्यान लगाएं  ( Meditation)

दिन में एक बार सुबह या सोने के पहले ध्यान जरूर लगाएं. ध्यान लगाने से आपके दिमाग और मन को शांति मिलती है. भले ही आप 5-10 मिनट के लिए करें लेकिन अपने रूटीन में ध्यान लगाना जरूर शामिल करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी