एक्सरसाइज़ के बाद भी कम नहीं हो रहा है Belly Fat, तो ये हो सकते हैं कारण, आज ही करें वेट लॉस के लिए रूटीन में सुधार

Weight Loss Tips: अक्‍सर लोग पूछते हैं कि तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें, 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें या जल्दी से जल्दी वजन कैसे कम करें. इस चक्‍कर में वे बहुत ज्‍यादा व्‍यायाम या डाइट करने लगते हैं और फिर एक नया सवल उनके सामने आता है वह यह वजन कम क्यों नहीं हो रहा है? तो चलिए इन सवालों के जवाब तलाशते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Working Out But Not Losing Weight? वेट लॉस करना खासतौर पर बैली फैट कम करना किसी चैलेंज से कम नहीं है. अक्‍सर लोग पूछते हैं कि तेजी से वजन घटाने के लिए क्या करें, 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें या जल्दी से जल्दी वजन कैसे कम करें. इस चक्‍कर में वे बहुत ज्‍यादा व्‍यायाम या डाइट करने लगते हैं और फिर एक नया सवल उनके सामने आता है वह यह वजन कम क्यों नहीं हो रहा है? तो चलिए इन सवालों के जवाब तलाशते हैं. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि स्ट्रिक्ट डाइट और तमाम एक्सरसाइज करने के बावजूद वजन कम नहीं होता.

ऐसे में अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है. जब आप अपना बैली फैट कम करने की कोशिश कर रहे हों तो सिर्फ एक्सरसाइज से काम नहीं चलेगा आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होगी. तो चलिए आज आपको हम बताते हैं कि वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज करने के बावजूद मोटापा कम क्यों नहीं होता.

वजन कम क्यों नहीं हो रहा है? Why am I not losing weight after exercising

1. कैलोरी काउंटर: वेट लॉस करने में सबसे बड़ा रोल कैलोरीज का ही होता है. कैलोरी घटने और बढ़ने की वजह से हमारा वेट घटता और बढ़ता है. इसलिए कैलोरीज को ध्यान में रखते हुए ही अपना डाइट चार्ट प्रिपेयर करना चाहिए. इसके लिए आप चाहें तो एक हैंडी कैलोरी कैलकुलेटर भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं. कैलोरी को ट्रेक में रख कर आप बहुत तेजी से अपना बैली फैट कम करने का गोल अचीव कर सकते हैं. 

Advertisement

पीरियड आने की सही उम्र क्‍या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

Advertisement

2. लें प्रोटीन डाइटर: वेट कम करने के लिए जो लोग स्ट्रिक्ट डाइटिंग फॉलो करते हैं वो अक्सर प्रोटीन को बिल्‍कुल नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल अगर आप डाइट में प्रोटीन नहीं लेंगे तो ये आपके बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म को स्लो कर देगा जिससे आप जल्‍दी वजन कम नहीं कर पाएंगे. अगर प्रोटीन रिच डाइट को आपने रूटीन में शामिल करेंगे तो पेट में जमीं चर्बी को आसानी से कम कर पाएंगे. अच्छे प्रोटीन के लिए आप डाइट में पालक, पनीर, डाल और मूंग की दाल को शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

Sleeping Reverse Effect: आपकी भी तो नहीं उल्टा सोने की आदत, जानें हैरान करने वाले नुकसान

How To Lose Weight: प्रोटीन रिच डाइट को आपने रूटीन में शामिल करेंगे तो पेट में जमीं चर्बी को आसानी से कम कर पाएंगे. Photo Credit: iStock

Advertisement

3. नींद : अगर आप चाहते हैं कि आपकी एक्सरसाइज इफेक्टिव हो और आप अपना बैली फैट आसानी से कम कर पाएं तो प्रॉपर नींद लेना बहुत जरूरी है. तेजी से और सही तरीके से वेट लॉस करने के लिए जल्‍दी सोने चले जाएं. आपको कम से कम 7 से 8 घंटो तक की साउंड स्लीप लेना बहुत जरूरी है. अपनी नींद पूरी करेंगे तो नींद मोटापे से लड़ेगी. एक रिसर्च के मुताबिक 7 से 8 घंटो से कम की नींद भूख बढ़ाती है, जिसके चलते आप जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं और मोटापा बढ़ने लग जाता है.

4. नाश्ते में लापरवाही : क्‍या सुबह ब्रेकफास्‍ट में आप बर्गर, नूडल्‍स, और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स जैसी चीजें खाते हैं, तो आपको ऐसा करना तुरंत बंद करना होगा. अगर जंक फूड के साथ अपने दिन की शुरुआत करेंगे तो बैली फैट तेजी से बढ़ेगा और एक्सरसाइज की काम नहीं करेंगी. ऐसे में आपको ब्रेकफास्ट में हेल्दी ऑप्शन चुनने होंगे जो आपके वेट लॉस जर्नी और बैली फैट को कम करने में आपकी मदद करें. 

World No Tobacco Day 2022: धूम्रपान की आदत बना सकती है आपको अंधा, बहुत तेजी से कम होने लगती है आंखों की रोशनी

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल