Smoking छुड़ाने ही नहीं इन Health समस्याओं में भी मददगार हैं ये योगासन

Health Tips: योग न केवल आपकी स्मोकिंग की आदत को दूर करता है बल्कि आपकी फिटनेस और हेल्थ को भी बेहतर बना सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

अगर आप लाख कोशिशों के बावजूद भी स्मोकिंग नहीं छोड़ पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि एक स्टडी में पता चला है कि योगासन धूम्रपान की लत से छुटकारा दिलाने की रामबाण दवा है. योग न केवल आपकी इस आदत को दूर करता है बल्कि, आपकी फिटनेस और हेल्थ को भी बेहतर बनाता है. यहां आपके लिए कुछ योगासन, जिनकी मदद से आप अपनी स्मोकिंग हैबिट को छुड़ा सकते हैं.

स्मोकिंग हैबिट को छुड़ाने में मददगार हैं ये योग-These Yogas Are Helpful In Getting Rid Of Smoking Habit:

1. कपालभाति प्राणायाम

अगर आप स्मोकिंग की लत से परेशान हैं और उसे प्राकृतिक तरीके से छोड़ना चाहते हैं तो योग से बेहतर कोई और तरीका नहीं हो सकता. कपालभाति प्राणायाम भी उन्हीं योगासनों में से एक है जो आपके स्मोकिंग की लत को छुड़ाने में आपकी मदद कर सकता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ ही मन और दिमाग को शांत रखता है. कपालभाति प्राणायाम हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम को फिर से जीवंत करने में मददगार है. जैसे ही ये सिस्टम बेहतर होता है  बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है और स्मोकिंग करने की इच्छा कम हो जाती है.

Leg Pain Remedies: पैरों के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार आसान घरेलू उपाय, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Advertisement

कपालभाति प्राणायाम आपके स्मोकिंग की लत को छुड़ाने में आपकी मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. बालासन 

बालासन एक ऐसा या आसन है जिससे हम बच्चे की मुद्रा भी कह सकते हैं. नियमित रूप से बालासन करने से मन शांत होता है और ये दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है. जैसे ही आपका मन और दिमाग शांत होगा और आपके नियंत्रण में होगा तो आप धूम्रपान की लत को छोड़ने का दृढ़ संकल्प कर सकते हैं. अगर आप लगातार बालासन करेंगे तो आप अपनी स्मोकिंग की आदत को छोड़ने में कामयाब हो सकते हैं. 

Advertisement

Bad Cholesterol Signs: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर पर दिखते हैं ये संकेत, ऐसे करें पहचान और बचाव

3. भुजंगासन

 भुजंगासन भी आपको स्मोकिंग की लत छुड़ाने में मदद कर सकता है भुजंगासन को कोबरा पोज़ भी कहते हैं. ये आसन आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद करता है. भुजंगासन आपकी थकान को कम करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को व्यवस्थित करने और आपके तनाव के स्तर को कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार है. तो अगर आपने मन में सोच लिया है कि आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा पाना है तो भुजंगासन को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. 

 4. सर्वांगासन

ये वह आसन है जो आपके धूम्रपान की इच्छा को कम करने में मददगार हो सकता है. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और अवसाद और डिप्रेशन से आपको बाहर लाने में भी मदद करता है. तो अगर आप स्मोकिंग की लत को छोड़ना चाहते हैं तो आप इस योगासन का सहारा ले सकते हैं. 

Advertisement

E-cigarettes Side Effects: क्या है ई सिगरेट और क्या हैं इससे होने वाले नुकसान, यहां जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News