दुबले पतले शरीर से आ चुके हैं तंग, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रोज इस तरह खाएं ये एक चीज, कमजोरी होगी दूर

Hazelnut For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए एक चीज है, जो कमाल कर सकती है. जो लोग दुबलेपन से तंग आ चुके हैं उनके लिए यहां बता रहे हैं कि हेजलनट कैसे तेजी से वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Hazelnuts To Relieve Weakness: जो लोग कमजोरी और दुबले पतले शरीर से परेशान होते हैं वे अक्सर वजन बढ़ाने के तरीके तलाशते हैं. बहुत लोग ये भी सवाल करते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय क्या करें? हम सभी लोग अक्सर किसी भी चीज को एकदम से पाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है. कुछ चीजों का सेवन नियमित करने से अपने शरीर को ताकतवर और हेल्दी बनाया जा सकता है. वजन बढ़ाने के लिए लोग अक्सर कई सप्लीमेंट्स और प्रोटीन शेक्स का सहारा लेते हैं. हालांकि, प्राकृतिक तरीकों से वजन बढ़ाना ज्यादा सुरक्षित और टिकाऊ होता है. हेज़लनट (Hazelnut) एक ऐसा सुपरफूड है जो न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें कैलोरी और पोषक तत्वों का भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

वजन बढ़ाने के लिए हेज़लनट के फायदे | Benefits of hazelnuts for weight gain

हेज़लनट में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई, विटामिन B6, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. ये सभी तत्व न केवल वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि हमारी ऑलओवर हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं.

यह भी पढ़ें: खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर

Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए हेज़लनट का उपयोग | Use of Hazelnuts For Weight Gain

1. हेज़लनट स्मूदी

आप अपनी डेली डाइट में हेज़लनट को शामिल करने के लिए इन्हें स्मूदी में मिला सकते हैं. इसके लिए आप दूध, केला और कुछ अन्य फलों के साथ हेज़लनट को मिक्सर में ब्लेंड करें. इस स्मूदी में प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं ताकि यह और भी पौष्टिक हो जाए.

Advertisement

2. हेज़लनट  बटर

हेज़लनट बटर बनाकर इसे ब्रेड या टोस्ट पर लगाकर खा सकते हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कैलोरी से भरपूर होता है, जो वजन बढ़ाने में सहायक हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड लेवल, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल

Advertisement

3. हेज़लनट के साथ ड्राई फ्रूट्स

आप हेज़लनट्स को अन्य ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और काजू के साथ मिलाकर स्नैक के रूप में खा सकते हैं. इस तरह के मिश्रण में हाई कैलोरी और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

4. डेजर्ट्स में हैज़लनट्स का प्रयोग

आप अपने डेज़र्ट्स जैसे केक, कुकीज और चॉकलेट में भी हैज़लनट्स का उपयोग कर सकते हैं. यह न केवल आपके डेज़र्ट का स्वाद बढ़ाएगा, बल्कि उनमें पोषक तत्वों की मात्रा भी बढ़ाएगा.

5. सालाद और अन्य व्यंजनों में हैज़लनट्स

आप अपने सालाद, पास्ता और अन्य डिशेज़ में हैज़लनट्स को क्रंची टेक्सचर के लिए डाल सकते हैं. यह आपके भोजन को पौष्टिक बनाने के साथ-साथ उसमें कैलोरी भी बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ें: मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द

कितनी मात्रा में करें सेवन?

हेज़लनट्स का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए. आमतौर पर, रोजाना 20-30 ग्राम हैज़लनट्स का सेवन पर्याप्त होता है. यह न केवल वजन बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि ऑलओवर हेल्थ में सुधार करेगा.

हैज़लनट्स वजन बढ़ाने का एक प्राकृतिक और स्वादिष्ट तरीका है. इसे अपने डेली डाइट में शामिल करके आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं. याद रखें कि वजन बढ़ाने के साथ-साथ रेगुलर एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट भी जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
सेक्स एजुकेशन क्या है, क्यों जरूरी है और बच्चों को कब से देनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए
Topics mentioned in this article