Weight Loss Exercise: तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी!

Exercise For Weight Loss: वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा, व्यायाम को कई अन्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें बेहतर मूड, मजबूत हड्डियां और कई पुरानी बीमारियों का जोखिम कम है. यहां कुछ वेट लॉस एक्सरसाइज हैं जो आपके लिए चमत्कार कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Fast Weight Loss Exercise: अपने पेट की चर्बी को जादुई रूप से गायब करना संभव है? क्या आप अपनी पसंदीदा ड्रेस में फिट होना चाहते हैं? इन सब का एक ही जवाब है एक्सरसाइज. व्यायाम कैलोरी को बर्न करने और मांसपेशियों के निर्माण का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए बहाना न बनाएं. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज काफी कारगर हो सकती हैं. वजन घटाने के लिए डाइटिंग के अलावा, एक्सरसाइज करना सबसे आम स्ट्रैटेजी होती है, जो एक्स्ट्रा पाउंड्स को बहाने की कोशिश करती हैं. यह कैलोरी को बर्न करता है, और यह वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा, व्यायाम को कई अन्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें बेहतर मूड, मजबूत हड्डियां और कई पुरानी बीमारियों का जोखिम कम है. वर्कआउट या एक्सरसाइज आपको कई किलो कम करने में मदद कर सकती है. यहां कुछ वेट लॉस एक्सरसाइज हैं जो आपके लिए चमत्कार कर सकती हैं.

डायबिटीज रोगी गर्मियों में कैसे मैनेज करें अपना ब्लड शुगर लेवल? यहां जानें 5 बेस्ट डाइट टिप्स!

तेजी से वजन कम करने के लिए कारगर एक्सरसाइज | Effective Exercise To Lose Weight Fast

1. वॉकिंग

शुरुआती लोगों के लिए वॉकिंग वजन घटाने का सबसे प्रभावी तरीका है. क्योंकि यह कहीं भी किया जा सकता है, उपकरण की आवश्यकता के बिना भी, और आपके जोड़ों पर न्यूनतम तनाव डालता है. अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में अधिक चलने को शामिल करने का प्रयास करें.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, देखें जादू

Weight Loss Exercise: वॉकिंग वजन घटाने का सबसे आसान उपाय है

2. टहलना या दौड़ना

वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे व्यायाम हैं जो आपकी साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल करना आसान है. वे पेट की चर्बी को बर्न करने में भी मदद कर सकते हैं, जो कई पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है.

Advertisement

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

3. साइकलिंग

साइकिलिंग सभी फिटनेस स्तरों के लोगों के लिए बहुत अच्छा है और एक साइकिल पर घर के बाहर या स्थिर बाइक पर किया जा सकता है. इसे विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि और कुछ क्रोनिक का कम जोखिम शामिल है.

Advertisement

4. वेट ट्रेनिंग

वेट ट्रेनिंग आपके वर्कआउट के दौरान और बाद में कैलोरी बर्न करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. यह आपको मांसपेशियों को बनाने में भी मदद कर सकता है, जो आपके आराम करने वाले चयापचय दर को बढ़ाता है. आपके शरीर की कैलोरी की संख्या आराम बर्न होती है.

Advertisement

Yoga For Immunity: रोजाना सुबह ये 3 आसान प्राणायाम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में करेंगे मदद

Weight Loss Exercise: ये व्यायाम मांसपेशियों को बनाने में भी मदद कर सकता है

6. तैरना

वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए तैराकी एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है. इसके अलावा, यह आपके लचीलेपन को बेहतर बनाने और विभिन्न रोगों के जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स

7. योग

योग एक महान वजन घटाने वाला व्यायाम है जो लगभग कहीं भी किया जा सकता है. यह न केवल कैलोरी बर्न करता है बल्कि आपको फूड क्रेविंग को रोकने में मदद करने के लिए माइंडफुलनेस सिखाता है.

8. पिलेट्स

पिलेट्स एक महान शुरुआती-अनुकूल व्यायाम है जो आपकी शारीरिक फिटनेस के अन्य क्षेत्रों, जैसे ताकत, संतुलन, लचीलापन और धीरज को बढ़ा सकता है. वजन घटाने के लिए इस एक्सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैसे पहचानें किडनी ने काम करना बंद कर दिया है? जानें किडनी फेल्योर के लक्षण और इलाज

Malaika Arora ने शेयर किए टोंड बॉडी पाने के 3 मंत्र, आप भी ऐसे कर सकते हैं ट्राई

Shilpa Shetty ने पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने के लिए बताई शानदार ट्रिक

Featured Video Of The Day
Bharatiya Antariksha Station:अंतरिक्ष में भारत के बड़े सपनों को पूरा करने की तैयारी|Khabron Ki Khabar