क्या आप जानते हैं सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान? कब और कितना पिएं, जानिए

Is Drinking Hot Water Good In Winter?: यहां हम सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे संभावित नुकसान और इसका सही समय व मात्रा के बारे में बता रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
Drink Hot Water In Winter: गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद मिलती है.

Drink Hot Water In Winter: सर्दियों के मौसम में गर्म पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. सर्दियों के दौरान ठंडे मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा गर्मी और एनर्जी की जरूरत होती है और इस समय गर्म पानी पीना न केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. हालांकि, इसका ज्यादा सेवन भी कुछ नुकसान पहुंचा सकता है. यहां हम सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे संभावित नुकसान और इसका सही समय व मात्रा के बारे में बता रहे हैं.

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Hot Water In Winter)

1. पाचन तंत्र में सुधार

गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद मिलती है. यह पेट के अंदर भोजन को तेजी से पचाने और पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में सहायक होता है. सर्दियों में जब हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, तो गर्म पानी पाचन को सुधारने में उपयोगी साबित हो सकता है.

2. वजन घटाने में सहायक

गर्म पानी पीना वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और फैट को बर्न करने में सहायक होता है. इसके अलावा, यह भूख को कंट्रोल करके ज्यादा खाने से रोक सकता है.

यह भी पढ़ें: मोटी जांघों को पतला करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, डेली 1 महीने तक करने से जल्दी दिखेगा असर

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना

सर्दियों के दौरान ठंड के कारण सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियां ज्यादा होती हैं. गर्म पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और शरीर को विषाणुओं से लड़ने में सहायता मिलती है.

4. डिटॉक्सिफिकेशन में मदद

गर्म पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में सहायक होता है. यह शरीर के पसीने और यूरीन के जरिए से टॉक्सिन्स को निकालकर शरीर को डिटॉक्स करता है.

Advertisement

5. सर्दी-जुकाम में राहत

अगर आपको सर्दी-जुकाम या गले में खराश हो, तो गर्म पानी पीने से गले को आराम मिलता है और कफ को कम करने में भी मदद मिलती है. यह सर्दियों के मौसम में होने वाले संक्रमण से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: सुबह पेट साफ नहीं होता है, तो पानी में मिलाकर पी लें ये चीज, फिर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

Advertisement

6. सिरदर्द और तनाव को कम करना

गर्म पानी पीने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है और इससे सिरदर्द, तनाव और अन्य शारीरिक दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है.

सर्दियों में गर्म पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of Drinking Hot Water In Winter)

1. बहुत ज्यादा गर्म पानी से नुकसान

अगर पानी का तापमान बहुत ज्यादा हो, तो यह मुंह, गले और पाचन तंत्र के अंदर की नाजुक कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. यह जलन, सूजन या अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Advertisement

2. आंतरिक अंगों को नुकसान

लंबे समय तक बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से आंतरिक अंगों को भी नुकसान हो सकता है. यह खासतौर से उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो पहले से किसी गैस्ट्रिक समस्या से पीड़ित हैं.

यह भी पढ़ें: मेहंदी वाले बाल दोबारा जल्दी हो जाते हैं सफेद, तो बालों पर लगाएं ये चीज बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

Advertisement

3. शरीर का तापमान असंतुलन

बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बैलेंस हो सकता है, जो थकान और चक्कर आना जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. यह खासतौर से उन लोगों के लिए समस्या हो सकती है जो संवेदनशील हैं.

4. प्यास कम महसूस होना

अगर आप बार-बार गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके शरीर को ज्यादा प्यास कम महसूस हो सकती है. यह शरीर के प्राकृतिक हाइड्रेशन लेवल को प्रभावित कर सकता है.

कब और कितना गर्म पानी पिएं? (When And How Much Hot Water Should Be Drunk?)

सुबह उठने के बाद: सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक है.

भोजन से पहले और बाद में: भोजन से लगभग 30 मिनट पहले और भोजन के 30 मिनट बाद गुनगुना पानी पीना पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट के दर्द को कम करने में मदद करता है.

शरीर की जरूरत के अनुसार: सामान्यत: दिन में 2-3 बार गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और स्वास्थ्य के अनुसार किया जाना चाहिए.

सर्दियों में गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं, जैसे पाचन तंत्र में सुधार, वजन घटाने में मदद, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना और डिटॉक्सिफिकेशन करना, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं, इसलिए इसे सही मात्रा और सही समय पर ही पीना चाहिए. अगर आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या है, तो गर्म पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: 'जवाब देंगे...' ईरान की इजरायल को बड़ी धमकी, कैसे थमेगा हमलों का चक्र?