Type 2 Diabetes: मोटे लोगों को जल्दी पकड़ लेती है डायबिटीज, जानिए क्या मोटापा घटाने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाता है

Type 2 Diabetes And Obesity: टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. यहां जानिए क्या मोटापा डायबिटीज में मुख्य कारक है? और क्या इसे कम करने पर ये बीमारी भी कंट्रोल में आ जाती है?

Advertisement
Read Time: 25 mins
T

Why Type 2 Diabetic Are Obese: डायबिटीज की बीमारी और मोटापे के बारे में किसने नहीं सुना है, लेकिन डायबिटिज क्या है? यह एक ऐसी स्थिति है जो विश्वव्यापी महामारी बन रही है. अगर आपके पास यह है, तो क्या वजन कम करने से स्थिति ठीक हो सकती है? डायबिटीज का कोई पक्का इलाज नहीं है. मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज दोनों का आपस में लिंक बताया जाता है. ये निकट संबंधी स्थितियां आपके हृदय रोग के जोखिम को बहुत बढ़ा देती हैं जो देश में मृत्यु का प्रमुख कारण. टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. यहां जानिए क्या मोटापा डायबिटीज में मुख्य कारक है? और क्या इसे कम करने पर ये बीमारी भी कंट्रोल में आ जाती है?

डायबिटीज मोटापे से कैसे संबंधित है? | How Is Diabetes Related To Obesity?

मोटापा होने से आपको डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है, आपके ब्लड फ्लो में बहुत अधिक ग्लूकोज के प्रवाहित होने की स्थिति में मोटापा भी मधुमेह को तेजी से खराब करता है. आपके खून में ग्लूकोज के लेवल को मैनेज करना अग्न्याशय का काम है. अग्न्याशय इंसुलिन बनाता है, जो एक हार्मोन है जो आपके खून से ग्लूकोज को बाहर निकालता है. आम तौर पर इंसुलिन ग्लूकोज को आपकी मांसपेशियों में ऊर्जा के लिए या लीवर में तुरंत उपयोग करने के लिए ट्रांसफर करता है, जहां इसे बाद के लिए संग्रहीत किया जाता है.

यंग, सॉफ्ट और Glowing Skin के लिए इस तरह करें नाशपाती का इस्तेमाल, झुर्रियां और दाग धब्बे यूं हो जाएंगे गायब

Advertisement

कुछ लोगों में इंसुलिन रेजिस्टेंस विकसित हो जाता है, लेकिन मोटापा और शारीरिक गतिविधि की कमी इसे बदतर बना देती है. टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन रेजिस्टेंस एक जरूरी घटक है. कनेक्शन इस फैक्ट में भी देखा जाता है कि वजन घटाने से टाइप 2 डायबिटीज के नियंत्रण या इलाज में सुधार हो सकता है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा देती है.

Advertisement

"सेब" आकार वाले व्यक्ति में इंसुलिन रेजिस्टेंस की डिग्री और टाइप 2 डायबिटीज की घटना सबसे अधिक होती है. ये व्यक्ति अपने शरीर के ज्यादातर अतिरिक्त वजन को अपने पेट के चारों ओर ले जाते हैं. इसके विपरीत "नाशपाती" के आकार का व्यक्ति अपना अधिकांश भार कूल्हों और जांघों में रखता है और यह इंसुलिन रेजिस्टेंस से जुड़े होने की संभावना नहीं है.

क्या आप भी प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं? तो इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई सारे फायदे

Advertisement

क्या मोटापे से ग्रस्त हर व्यक्ति को डायबिटीज हो जाता है?

अगर आपको मोटापा है, तो आपको हेल्दी वेट वाले लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना लगभग छह गुना अधिक है, लेकिन मोटापे से ग्रस्त हर व्यक्ति को डायबिटीज अपने आप नहीं हो जाता. अन्य कारकों के भी शामिल होने की संभावना है, जिनमें शामिल हैं:

Advertisement
  • पारिवारिक इतिहास
  • डाइट
  • व्यायाम
  • तनाव
  • आंत स्वास्थ्य

मोटापे का इलाज टाइप 2 डायबिटीज का इलाज है?

अधिक वजन या मोटापे से प्रभावित लोगों के लिए वजन कम करना एक बड़ा लक्ष्य है, खासकर टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए. मध्यम और निरंतर वजन घटाने इंसुलिन क्रिया में सुधार कर सकता है, उपवास ग्लूकोज सांद्रता कम कर सकता है और कुछ डायबिटीज दवाओं की जरूरत को कम कर सकता है. डाइट, एक्सरसाइज और बिहेवियर मेडिफिकेशन का एक कार्यक्रम मोटापे का सफलतापूर्वक इलाज कर सकता है.

इस एक जड़ी बूटी का सेवन करता है अंदर से खून को साफ और चमकदार बना देता है चेहरे की स्किन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina