खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में जल्दी शामिल कर दें ये 5 चीजें, हार्ट के लिए भी हैं बहुत हेल्दी

Cholesterol Diet: अच्छा यानि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करने से बनता है. हमें अपने कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने के लिए अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. यहां गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स हैं जिन्हें आपको डाइट में आज ही शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
HDL Cholesterol: शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाने के लिए हेल्दी फैट वाली चीजें खाएं.

High Cholesterol: जब ज्यादातर लोग खराब एलडीएल को कम करना चाहते हैं, तब भी अपने एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल पर नजर रखनी होगी. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है. हेल्दी फैट वाले फूड्स एचडीएल को बढ़ाकर ओलऑवर कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में मदद करते हैं. हालांकि अकेले डाइट में कुछ चीजें शामिल करके एचडीएल लेवल को बढ़ाना संभव नहीं है, लेकिन एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल डाइट स्वास्थ्य का काफी मदद पहुंचा सकती है और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं तो आपको कम से कम अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है जो हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन कर सकें. यहां हम कुछ ऐशे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको लंबे समय तक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

क्या है एचडीएल कोलेस्ट्रॉल? | What Is HDL Cholesterol?

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी तरह का लिक्विड होता है जो फैटी फूड्स या कुछ अनहेल्दी चीजों को खाने से शरीर में बढ़ जाता है. हमारा लीवर ज्यादातर कोलेस्ट्रॉल बनाता है लेकिन अगर हम खाने में हाई कोलेस्ट्रॉल वाली चीजें एड करते हैं ये बैलेंस बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले फूड्स | Foods That Control Cholesterol

1. बैंगनी रंग वाली चीजें

बैंगन, काली रसभरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बैंगनी रंग वाली चीजों में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. एंथोसायनिन अर्क सूजन से लड़ने में मदद करता है, संभावित कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ावा देता है.

Advertisement

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, डेली इतने गिलास पिएंगे तो घटने लगेगा पेट और शरीर का मोटापा

Advertisement

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए बीज

चिया, अलसी, कद्दू या सूरजमुखी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फाइबर और खनिज होते हैं, जो दिल के लिए अच्छे होते हैं. कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप अलसी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं

फैटी फिश और फिश ऑयल की खुराक में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने और लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. ऑलिव ऑयल का सेवन करें

ऑलिव ऑयल किसी भी मोनोअनसैचुरेटेड फैट की तुलना में हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है. पॉलीफेनोल्स की हाई कंसंट्रेशन के कारण यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ावा दे सकता है.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

5. नट्स खाकर बढ़ाएं हेल्दी कोलेस्ट्रॉल

नट्स एक हेल्दी फैट के ऑप्शन हैं जो बॉडी में एचडीएल को बढ़ाने में कारगर माने जाते हैं. अखरोट, मैकाडामिया नट्स, बादाम, हेजलनट्स जैसे नट्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट के अच्छे स्रोत हैं.

Expert से जानें प्रेग्‍नेंसी के लिए Fertility Test कब कराएं, Early Menopause के Signs भी जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mumbai Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर बोले Shiv Sena नेता Aaditya Thackeray: "इसे राजनीतिक रंग देना..."