Chia Seeds Benefits: महिलाओं के शरीर में इस एक विकार से लड़ने में मददगार है चिया बीज, जानें कैसे करना है सेवन

Chia Seeds For Women's: आजकल ज्यादातर महिलाएं किसी न किसी उम्र में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (पीसीओडी) से पीड़ित होती हैं. पीसीओडी के लक्षणों को मैनेज करने के लिए आपको अपनी डाइट में चिया बीजों को क्यों शामिल करना चाहिए कारण यहां दिए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
C

Women's Health: यह कोई रहस्य नहीं है कि पीसीओएस से निपटना एक मुश्किल काम है और अपने हार्मोन को नियंत्रण में रखना एक बड़ी चुनौती है. पीसीओएस या पीसीओडी के साथ आने वाली परिशानियों को समझना और भी मुश्किल है. यह एक मेटाबॉलिक और हार्मोनल विकार है, इसलिए आपके शरीर में बदलावों के उतार-चढ़ाव को बनाए रखना कठिन हो सकता है. पीसीओएस रोगियों को इरेगुलर पीरियड्स, वजन बढ़ना, मिजाज, अनचाहे बालों का बढ़ना और अवसाद का अनुभव होता है. अगर पीसीओडी को बिना इलाज के छोड़ दिया जाए, तो यह डायबिटीज मेलेटस, एंडोमेट्रियल कैंसर और एंडोमेट्रियोसिस जैसी बीमारियों की शुरुआत कर सकता है. अपने जीवन में कुछ बदलाव करने और अपनी डाइट में सही फूड्स को शामिल करने से आपको इस स्थिति को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

महिलाओं के शरीर के लिए अंजीर के 7 अद्भुत फायदे, रात को भिगोकर सुबह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब लाभ

पीसीओएस के लिए चिया बीज | Chia Seeds For PCOS

कई अध्ययनों से पता चला है कि बैलेंस डाइट का सेवन करने से आपको पीसीओडी के दुष्प्रभाव के रूप में आने वाले मेटाबॉलिक संबंधी विकारों को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यह आयरन, जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है, ये सभी चिया बीज के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

जिन महिलाओं को पीसीओएस है वे बेकाबू मिजाज से पीड़ित हैं जो उनकी डेली एक्टिविटीज को प्रभावित करती हैं. अपनी डाइट में चिया बीजों को शामिल करने से हार्मोन को रेगुलेट करने और पीरियड्स फ्लो को सामान्य करने में मदद मिल सकती है. यह फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पीसीओएस के लिए भी एक जरूरी पोषक तत्व है. वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जो आपके हार्मोन को संतुलित करने के लिए एक काम करते हैं.

Advertisement

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

Advertisement

चिया के बीजों को पानी में भिगोने पर जेली के समान चिपचिपाहट होती है. इसके अलावा आप इसे बेकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें वेजिटेरिन इंग्रेडिएंट्स की जरूरत होती है. चिया बीज स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए एक वरदान हैं.

Advertisement

अंगूर को इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं, मिलेगी निखरी जवां और दमकती त्वचा, ये रहे ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

वजन घटाने के लिए चिया बीज | Chia seeds for weight loss

वजन बढ़ना पीसीओएस के कई लक्षणों में से एक है. इसे कम रखना अधिक कठिन हो सकता है. जबकि सभी बीज फायदेमंद होते हैं, चिया बीज विशेष रूप से वजन कम करने की कोशिश कर रहे किसी व्यक्ति के लिए बहुत अधिक लाभ प्रदान करते हैं. वे कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरे होते हैं. दोनों ही हेल्दी फिजिकल एक्टिविटी और फैट के रेगुलेशन के लिए जरूरी हैं.

इसके अलावा वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में छपे एक अध्ययन के अनुसार, चिया सीड सप्लीमेंट्स का उपयोग करने से लोग खाने के बाद अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं. फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये पाचन को रेगुलेट करने और शरीर से फैट को कम करने और आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपको कुछ हद तक वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

ध्यान रखें ये बातें:

चिया सीड्स को कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड्स कहा जाता है. अगर आप अपने आहार में चिया बीजों को शामिल करने के बारे में सोच रहे हैं तो संयम के नियम का पालन करना जरूरी है. इसके अलावा, इन पोषक तत्वों से भरे बीजों को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi नेता प्रतिपक्ष Vijender Gupta के साथ बस मार्शलों के मुद्दे पर LG से मिलने पहुंची