Weight Loss Tips: स्लिम कमर और फिट बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये 9 कारगर टिप्स, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

How To Lose Weight Fast: हम आपके लिए पायल रंगर (पब्लिक हेल्थकेयर एक्सपर्ट, न्यूट्रिशनिस्ट और वेट-लॉस कंसल्टेंट) के सजेस्ट किए कुछ टिप्स और वेट लॉस फूड्स (Weight Loss Foods) लेकर आए हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Tips And Tricks For Weight Loss: वजन घटाने के टिप्स और ट्रिक्स आजकल इंटरनेट पर भरे पड़े हैं और लोग भी खूब उनको फॉलो कर रहे हैं, लेकिन रिजल्ट आखिर में जीरो ही होता है. ऐसा इसलिए कि जब तक आप एक सही न्यूट्रिशनिष्ट और हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के ऐसे उल झलूल तरीके अपनाएं तब तक कोई सटीक रिजल्ट मिलना मुश्किल है. वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) बेहद आसान और कारगर हो सकते हैं बशर्ते आप एक्सपर्ट की सलाह पर उन्हें फॉलो करें. न्यूट्रिशनिष्ट आपको वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) समझाने में मदद करते हैं. जब तक आपके पास सही राय नहीं होगी तब तक कोई वजन घटाने का तरीका (Weight Loss Method) काम नहीं आएगा. यहां हम आपके लिए पायल रंगर (पब्लिक हेल्थकेयर एक्सपर्ट, न्यूट्रिशनिस्ट और वेट-लॉस कंसल्टेंट) के सजेस्ट किए कुछ टिप्स और वेट लॉस फूड्स (Weight Loss Foods) लेकर आए हैं जो तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए? 9 जरूरी बातें | What Should Be Done To Lose Weight? 9 Essentials

1) खाना न छोड़ें

न्यूट्रिशनिष्ट पायल कहती हैं कि आपको कभी भी अपना मील स्किप नहीं करना चाहिए. अगर आप सोच रहे हैं कि  आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर को स्किप करके तेजी से वजन कम कर लेंगे, तो ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी. इससे आपका मेटाबॉलिज्म लो होगा और फैट स्टोरेज बढ़ेगा.

Skin Care: स्किन पर चमक और कसावट लाने के लिए खाएं ये 5 Anti-aging Foods, नहीं आएंगी झुर्रियां हमेशा दिखें जवां

Advertisement

2) हाई फाइबर फूड्स

बहुत सारे फाइबर फूड्स आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए एकदम सही है. फल और सब्जी, ओट्स, साबुत अनाज की रोटी, ब्राउन राइस और पास्ता और बीन्स, मटर, दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.

Advertisement

3) खूब सारा पानी पीएं

लोग कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेते हैं. इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी खा सकते हैं. पायल कहती हैं कि अगर आपको अचानक लगता है कि आपको भूख लग रही है तो एक गिलास पानी पिएं. हर दिन 3 से 4 लीटर पानी पिएं.

Advertisement

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये 7 Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

Advertisement

4) प्रोटीन

आपके मील में प्रोटीन होना चाहिए. ये सबसे ज्यादा आप ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं. प्रोटीन की मात्रा कार्बोहाइड्रेट और फैट से ज्यादा होनी चाहिए.

5) सलाद खाएं

खाने से पहले या खाने के दौरान खूब सारा सलाद खाएं. इसमें फाइबर होता है और ये आपको ज्यादा मात्रा में खाने से रोकता है. ध्यान रखें कि सलाद के ऊपर नमक न डालें इसकी जगह आप नींबू निचोड़ लीजिए.

6) वैकल्पिक फास्टिंग

पहले आप 12 घंटे फास्ट करें और बाद धीरे-धीरे उसको बढ़ाकर 16 घंटे तक ले जाएं. ये आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. ये एकदम से मत शुरू करिए धीरे-धीरे करके बढ़ाना है.

स्किन ड्राई हो या ऑयली मॉनसून में इन टिप्स को फॉलो कर पाएं दमकती साफ त्वचा

7) एक्टिव रहें

सक्रिय रहना वजन कम करने की कुंजी है. बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ-साथ व्यायाम एक्स्ट्रै कोलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है जिसे आप अकेले आहार के माध्यम से नहीं खो सकते हैं.

8) ईटिंग माइंडफुली

अपना दिमाग खोलकर खाएं कि आपकी प्लेट में क्या है. टीवी के आगे बैठकर खाने की बजाय आप अपनी टेबल-चेयर पर बैठकर खाएं, ताकि आपका दिमाग भी खाने में लगा रहे कि आपकी बॉडी क्या एब्जॉर्व कर रही है.

मॉनसून में वजन घटाने के लिए 5 जबरदस्त तरीके, पेट की चर्बी कुछ ही दिनों हो जाएगी गायब

9) शुगर और रिफाइंड कार्ब से परहेज

शुगर सबको पता है कि यह जहर के समान है. जितना हो सके व्हाइट शुगर का सेवन कम करें और धीरे-धीरे इसे बिल्कुल बंद कर दें. आप मिठाई और रिफाइंड कार्ब को खाना पूरा बंद कर दें. इनमें ब्रेड, पास्ता आदि को न खाएं.

पायल रंगर (पब्लिक हेल्थकेयर एक्सपर्ट, न्यूट्रिशनिस्ट और वेट-लॉस कंसल्टेंट)

Video: Weight Loss Fruits: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
National Cricket League T10, 2024: David Malan ने तूफानी पारी खेल मचाया तहलका, Dallas Lone Star को Texas Gladiators से मिली 42 रनों से हार