दूध, दही के अलावा कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है ये एक चीज, पसंद नहीं है डेयरी प्रोडक्ट्स तो खाएं ये चीज

Source of Calcium: नट्स में खासतौर बादाम, कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत होते हैं और स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभ प्रदान करते हैं. अगर आप दूध और दही का सेवन नहीं कर सकते तो नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें और उनके फायदों का लाभ उठाएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Calcium Sources: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बहुत जरूरत मिनरल है, जो हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. आमतौर पर कैल्शियम के स्रोत के रूप में दूध और दही का सेवन किया जाता है, लेकिन कुछ अन्य जरूरी भी हैं जो कैल्शियम की कमी को पूरा करने में सहायक हो सकते हैं. इन्हीं में से एक है नट्स, जो कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर के रोगी रोज सुबह पिएंगे इस चीज का रस, तो काबू में रहेगा आपका बीपी और मिलेंगे अनेक लाभ

नट्स में कैल्शियम की मात्रा

नट्स खासतौर से बादाम एक बहुत ही अच्छे कैल्शियम स्रोत हैं, जो आपके डेली कैल्शियम जरूरतों का एक जरूरी हिस्सा पूरा कर सकता है. इसके अलावा, नट्स में मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन ई भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों और शरीर के अन्य अंगों के लिए फायदेमंद होते हैं.

नट्स के अन्य फायदे (Other Benefits of Nuts)

1. हार्ट हेल्थ: नट्स में मौजूद हेल्दी फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट के लिए लाभकारी होते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

2. ब्रेन हेल्थ: नट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्रेन हेल्थ और कार्यक्षमता के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें विटामिन ई, विटामिन बी6 और फोलेट होते हैं, जो मस्तिष्क के लिए जरूरी हैं.

3. वेट कंट्रोल: नट्स में हाई फाइबर और प्रोटीन की मात्रा होती है, जो भूख को कम करने और वजन को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. यह खासतौर से उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर पैर और एड़ी में दिखते हैं ये लक्षण, आप भी इस तरह घर पर लगा सकते हैं डायबिटीज का पता

नट्स का सेवन कैसे करें?

नट्स का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. इन्हें आप सीधे खा सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं, स्मूथी में मिला सकते हैं या फिर किसी अन्य व्यंजन में शामिल कर सकते हैं. ध्यान रहे कि नट्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, क्योंकि इनमें कैलोरी भी ज्यादा होती है.

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Greater Kailash Murder Case: Delhi में Gym Owner Murder Case में बड़ा खुलासा, 5 बड़े किरदारों पर NDTV की पड़ताल