30 Day Weight Loss Challenge (Day 7): ब्रेकफास्ट में बनाएं ओटमील केला प्रोटीन शेक और करें ये वर्कआउट, जल्दी घटेगा बॉडी वेट

Weight Loss Challenge: अगर आप अपने खानपान और डेली रूटीन में बदलाव करते हैं तो निसंदेह आप कुछ किलो कम कर सकते हैं. 30 दिन का डाइट और वर्कआउट प्लान न केवल आपको वजन कम करने में मदद करेगा, बल्कि आपको फिट और हेल्दी भी बनाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Loss Diet And Workout: सही डाइट और वर्कआउट प्लान के साथ अपने बॉडी फैट को कम करना बहुत आसान हो सकता है. ध्यान रखें कि हर किसी का शरीर अलग होता है, इसलिए नतीजे भी व्यक्ति-व्यक्ति पर ही निर्भर करेंगे. अगर आप अपने खानपान और डेली रूटीन में बदलाव करते हैं तो निसंदेह आप कुछ किलो कम कर सकते हैं. 30 दिन का डाइट और वर्कआउट प्लान न केवल आपको वजन कम करने में मदद करेगा, बल्कि आपको फिट और हेल्दी भी बनाएगा. सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इस प्लान को अनुशासन और समर्पण के साथ फॉलो करें.

अगर आप भी अपने बॉडी फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं और फिटनेस को लेकर प्रतिबद्ध हैं, तो हम आपके लिए 30 डे वेट लॉस चैलेंज लेकर आए हैं. इस 30 डे सीरीज में हम आपको बता रहे हैं कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है. ये सीरीज का आज सातवां दिन है. पहले दिनों के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं.

30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: नाश्ता, लंच और डिनर में शामिल करें ये चीजें, तीसरे दिन वेट लॉस के लिए इस वर्कआउट को न करें मिस

Advertisement

वेट लॉस के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss)

ब्रेकफास्ट: एक ओटमील केला प्रोटीन शेक बनाएं

वजन कम करने के लिए ओटमील केला प्रोटीन शेक एक बेहतरीन विकल्प है. इसे बनाने के लिए आधा कप ओटमील, एक केला, एक स्कूप प्रोटीन पाउडर और एक गिलास दूध या पानी मिलाएं. यह शेक पौष्टिक, एनर्जी से भरपूर और पाचन के लिए भी अच्छा होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement

नाता और लंच के बाद का स्नैक्स:

स्नैक्स आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी मदद करते हैं. आप ब्रेकफास्ट के बाद स्नैक्स में काजू, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं.  

Advertisement

लंच: अंडे या पनीर के साथ साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस या क्विनोआ लें

वजन कम करने के लिए लंच में हल्का, पौष्टिक और संतुलित भोजन शामिल करना चाहिए. सलाद, सब्जियों से भरी रोटी, दाल और बिना तेल वाली सब्जियां अच्छे विकल्प हैं. प्रोटीन से भरपूर अंडे या पनीर के साथ साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस या क्विनोआ लें. पानी की मात्रा बढ़ाएं और तली चीजों से बचें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 30 Day Weight Loss Challenge (Day 6): जल्दी पतला होने में मदद करेगा ये पूरे दिन का मील और वर्कआउट प्लान

डिनर: सलाद, उबली सब्जियां, सूप या दाल

वजन कम करने के लिए डिनर हल्का और पौष्टिक होना चाहिए. सलाद, उबली सब्जियां, सूप या दाल जैसे प्रोटीनयुक्त वाले फू्ड्स चुनें. खाने में कम तेल, मसाले और नमक का उपयोग करें. डिनर सोने से 2-3 घंटे पहले खाएं और बहुत ज्यादा हैवी चीजें खाने से बचें.

जल्दी वजन कम करने के लिए वर्कआउट प्लान (Workout Plan For Quick Weight Loss)

रस्सी कूदना (10 बार, 30 सेकंड)
पावर प्लैंक (30 सेकंड)
ट्रेडमिल (15 मिनट, स्पीड 5 मील प्रति घंटा)
स्क्वाट थ्रस्ट (45 सेकंड)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections | राज्यसभा सदस्य Randeep Surjewala ने कहा कि वो CM की दौड़ में है | NDTV Exclusive