Taste Atlas में आम की बनी इस डिश को मिला पहला स्थान, एक और डिश ने लिस्ट में बनाई अपनी जगह

टेस्ट एटलस की 'आम के साथ 10 सर्वश्रेष्ठ डिश' की लिस्ट में दो भारतीय डिशेज को शामिल किया गया. आमरस को पहले नंबर पर रखा गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कई भारतीयों के लिए, गर्मी का मौसम आम और आम से बने व्यंजनों का पर्याय है. देश में ये फल कई किस्मों में पाए जाते हैं और ये सभी के फेवरेट होते हैं. आप आम से बनी कई मीठी और नमकीन रेसिपी भी खाते होंगे. हाल ही में, भारत के आम के व्यंजनों को वैश्विक मंच पर पहचान मिली. गाइड की जून 2024 की रैंकिंग के अनुसार, उनमें से दो को टेस्ट एटलस की 'आम के साथ 10 सर्वश्रेष्ठ व्यंजन' की लिस्ट में शामिल किया गया था.

Mango Halwa Barfi: आम खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूरी ट्राई करें मैंगो हलवा बर्फी रेसिपी, यहां है आसान विधि

इस लिस्ट में सबसे ऊपर कोई और नहीं बल्कि स्वादिष्ट आमरस है. आम से बनी यह डिश भारत के पश्चिमी राज्यों जैसे महाराष्ट्र और गुजरात में विशेष रूप से प्रसिद्ध है. आमरस हल्का मीठा आम का गूदा है, जिसे अक्सर पूरियों के साथ सर्व किया जाता है. टेस्ट एटलस लिखता है, "कभी-कभी इसे केसर, सूखी अदरक या इलायची डालकर और भी स्वादिष्ट बनाया जाता है, लेकिन इसकी सादगी के कारण इसमें बदलाव करने की गुंजाइश होती है."

टेस्ट एटलस ने अपनी ऑफिशियल साइट पर बताया, भारतीय आम की चटनी को लिस्ट में 5वां स्थान मिला है. जैसा कि नाम से पता चलता है, इस डिश का बेसिक इंग्रीडिएंट आम है. "दूसरी सामग्रियों में अदरक, लहसुन, लाल मिर्च, जीरा, धनिया, हल्दी, लौंग, दालचीनी, इलायची, ब्राउन शुगर और सिरका शामिल हैं. विभिन्न अतिरिक्त सामग्री के साथ बनाई गई आम की चटनी की कई किस्में हैं,"

घर पर बनाना है मार्केट स्टाइल मैंगो शेक तो नोट कर लें ये रेसिपी, इसके बाद कभी बाहर जाकर नहीं पिएंगे Mango Shake

थाईलैंड के मैंगो स्टिकी राइस को लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया.

Advertisement

इससे पहले, मैंगो चटनी को टेस्ट एटलस की 'दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ डिप्स' की रैंकिंग में भी शामिल किया गया था. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article