Healthy Flour Substitutes: मैदा हो गया है खत्म, कोई बात नहीं, किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल

Healthy Flour Substitutes: मैदा एक ऐसी सामग्री है जिसे भारतीय किचन में कई तरह की डिश बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वैसे मैदा को सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है, लेकिन फिर भी हममें से ज्यादातर लोग मैदा से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Healthy Flour Substitutes: कई बार किचन में कुकिंग करते वक्त कुछ चीजें खत्म हो जाती हैं और हम अटक जाते हैं कि अब क्या करें. मार्केट जाने और वापस उस चीज को लाने में समय काफी चला जाएगा. क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है. आज हम बात कर रहे हैं मैदा की. मैदा एक ऐसी सामग्री है जिसे भारतीय किचन में कई तरह की डिश बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वैसे मैदा को सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है, लेकिन फिर भी हममें से ज्यादातर लोग मैदा से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं. तो अगर अचानक से मैदा की डिश बनाते समय मैदा खतम हो गया तो आप इसकी जगह किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर अपनी डिश को तैयार कर सकते हैं.

मैदा की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल- Use These Things Instead Of Refined Flour:

1. बादाम का आटा-

बादाम के आटे को पोषण से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि इसमें मैंगनीज, विटामिन ई और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आप मैदा की जगह बादाम के आटे का इस्तेमाल कर अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं. 

Millet Khichdi Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है बाजरा खिचड़ी, यहां जानें फायदे और आसान रेसिपी

2. रागी का आटा-

रागी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद अनाज में से एक माना जाता है. रागी के आटे में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं. अगर आप हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आप मैदा की जगह रागी के आटे को बेकिंग और कुकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Advertisement
Advertisement

3. कुट्टू का आटा-

कुट्टू के आटे को आमतौर पर व्रत दौरान सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. कुट्टू के आटे में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद कर सकते हैं. अगर आप पैनकेक या अन्य कोई डिश बना रहे हैं तो मैदा की जगह आप कुट्टू के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai