Foods To Avoid In Rainy Season: क्या मानसून में मशरूम नहीं खाने चाहिए? जानें बरसात के मौसम और किन चीजों से बचें

Rainy Season Diet Tips: एक बात जो तेजी से फैल रही है कि मानसून में मशरूम नहीं खाने चाहिए, क्या ये सच है. क्या मानसून के मौसम में मशरूम एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

What Should We Avoid During Monsoon? मानसून का मौसम डाइट पर एक्स्ट्रा ध्यान देने वाला होता है. कहा जाता है कि मानसून के दौरान कुछ फूड्स को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि नम और आर्द्र मौसम संक्रमणों को निमंत्रण दे सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मौसम हमें बीमारियों और बैक्टीरिया के प्रति सेंसटिव बनाता है, जिससे हमारी इम्यूनिटी कम होती है. इसलिए इस मौसम में हेल्दी और सेफ फूड्स का सेवन करना बहुत जरूरी है. एक बात जो तेजी से फैल रही है कि मानसून में मशरूम नहीं खाने चाहिए, क्या ये सच है. क्या मानसून के मौसम में मशरूम एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है.

मानसून में मशरूम खाना कितना सेफ है? | How Safe Is It To Eat Mushrooms In Monsoon

मानसून के दौरान फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको न्यूट्रिशन डाइट को फॉलो करना चाहिए. मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन मानसून के मौसम में इससे बचना चाहिए क्योंकि वे बहुत नम मिट्टी में उगते हैं और इसमें बहुत सारे बैक्टीरिया पाए जा सकते हैं.

Benefits Of Soybean: सोयाबीन में पाया जाता है जबरदस्त न्यूट्रिशन पैक और गजब फायदे, जानें पॉपुलर प्रोडक्ट्स

मानसून या बरसात के मौसम में मशरूम को ना खाने की सलाह दी जाती है. वे बहुत सारे बीजाणु पैदा करते हैं. ये बीजाणु बहुत से लोगों के लिए एलर्जी का स्रोत हो सकते हैं.

Advertisement

मानसून के दौरान और किन फूड्स से बचें? | What Other Foods To Avoid During Monsoon?

सड़क किनारे मिलने वाले भोजन और जूस से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें बनाने के लिए दूषित पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे हमें संक्रमण का खतरा हो सकता है.

Advertisement

Weight Loss के लिए Potato का इस तरह करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

पकोड़ों से बचना चाहिए. भले ही वे बारिश के साथ चाय के समय का सही स्नैक्स हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे ऑयली और डीप फ्राई होते हैं, और मानसून के दौरान हमारी पाचन क्षमता पहले से ही कम होती है.

Advertisement

सुनिश्चित करें कि आप घर का बना खाना ही खाएं क्योंकि इससे खाने के दूषित होने की कोई संभावना नहीं रहती है. फलों और सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह धो लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 | Madhya Pradesh की तरह हरियाणा में भी Congress का गुब्बारा फूटेगा : PM Modi