इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

गन्ने के रस में कैल्शियम, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, आयरन और पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हेल्दी ड्रिंक आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है गन्ने का रस.

Disadvantages of drinking sugarcane juice: गर्मी से राहत पाने के लिए हम ऐसे ड्रिंक्स की तलाश में लग जाते हैं जो हमारे शरीर को ठंडक देने के साथ शरीर को एनर्जेटिक बनाने में भी मदद कर सकें. इन्हीं में से एक है गन्ने का रस. गर्मियों में गन्ने का रस लोग खूब पीते हैं. गन्ने के रस में कैल्शियम, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, आयरन और पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हेल्दी ड्रिंक आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

Advertisement

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन

डाइजेशन 

जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है उनको इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. गन्ने के रस में पाया जाने वाला पोलीकोसैनॉल डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डालता है. जिस वजह से पेट दर्द, डायरिया जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं.

डायबिटीज

गन्ने के रस में नेचुरल शुगर होती है. 240 एमएल गन्ने के जूस में 50 ग्राम चीनी होती है, जो 12 चम्मच के बराबर है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. लेकिन ग्लाइसेमिक लोड ज्यादा होता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

Advertisement

सिरदर्द और जुकाम

गन्ने का रस पीने से सिरदर्द और जुकाम जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं. क्योंकि गन्ने के रस की तासीर ठंडी होती है. इसके साथ ही इसमें पोलीकोसैनॉल पाया जाता है जो सिरदर्द की वजन बन सकता है.

Advertisement

अनिद्रा 

गन्ने के रस में पाया जाने वाला पोलीकोसैनॉल आपके नींद ना आने की वजह बन सकता है. अगर आपको पहले से स्ट्रेस या किसी कारण नींद न आने की समस्या हैं तो गन्ने के जूस का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.

Advertisement

कोलेस्ट्राल

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्राल बढ़ा हुआ हैं तो गन्ने के रस का सेवन करने से बचना चाहिए. यह गुड कोलेस्ट्राल को बैड कोलेस्ट्राल की मर्ज करता है. यही कारण है कि गन्ने का रस पीने से बैड कोलेस्ट्राल मात्रा में बढ़ सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: आधी रात को जागा देश, जब टी20 विश्वकप पर India ने किया कब्जा; जीत का जश्न